Mi Band 5 हुआ लॉन्च; Mi Band 4 से तुलना कर जानें कितना है बेहतर

Xiaomi ने आख़िरकार अपना नया फिटनेस बैंड Mi Band 5 लॉन्च कर दिया है। ये Mi Band 4 का सक्सेसर है जो कि भारत में फिलहाल सबसे ज्यादा बिकने वाला फिटनेस बैंड है। अब इस नए फिटनेस बैंड Mi Band 5 में कंपनी ने और क्या नया दिया है, या ये किस तरह से Mi Band 4 से कितना बेहतर है, ये तो इनकी तुलना करके ही पता चल सकेगा। पुराना Mi Band 4 खरीदें या मी बैंड 5 की तरफ रुख करें, आइये इनकी तुलना (comparison) करके ही जान लेते हैं।

ये भी पढ़ें : Redmi Band Vs Realme Band Vs Mi Band 4

डिस्प्ले

Mi Band 4 0.95 इंच की अमोलेड डिस्प्ले के साथ लॉन्च हुआ, जबकि नए Mi Band 5 में 1.1 इंच की अमोलेड डिस्प्ले है जो कि Band 4 के मुकाबले 20% बड़ी है ताकि आपको ज्यादा अक्षर (characters) नज़र आएं। दोनों की डिस्प्ले कलर टच डिस्प्ले ही है। लेकिन जहां Mi Band 4 में 77 वाच फेस हैं, वहीं मी बैंड 5 में 100+ वॉच फेस हैं। डिज़ाइन की बात करें तो डिस्प्ले के आकार के अलावा दोनों बैंड लगभग एक जैसे ही दिखते हैं।

Mi Band 5
Mi Band 5

बैटरी

Mi Band 4 में 135mAh की बैटरी है जो कंपनी ने कथनानुसार 20 दिन का बैटरी बैकअप देती है। वहीं Mi Band 5 में 125mAh की बैटरी है जो 14 दिन का बैटरी बैकअप देती है। Band 4 में स्ट्रैप को हटाकर ही आप उसे चार्ज कर पाएंगे जबकि नए Band 5 में मैग्नेटिक चार्जर की मदद से आप स्ट्रैप बिना निकाले इसे चार्ज कर सकते हैं।

अन्य फीचर

इन दोनों फिंटनेस बैंडों में कुछ समानताएं हैं जैसे कि दोनों आपको स्मार्टफोन के नोटिफिकेशन दिखाते हैं, एक्टिविटी ट्रैक कर सकते हैं, आपके फ़ोन को ढूंढ सकते हैं, अलार्म सेट, हार्ट रेट मॉनिटर जैसे कार्य करने में सक्षम हैं और दोनों ही 50 मीटर तक के गहरे पानी में भी काम कर सकते हैं, यानि कि वॉटर रेसिस्टेंट हैं।

Mi Band 5 colors
Mi Band 5

लेकिन इनमें कुछ बड़े अंतर भी हैं। नए मी बैंड 5 में जहां 11 स्पोर्ट्स मोड हैं, वहीँ Band 4 में केवल 7 स्पोर्ट्स मोड मिलते हैं। इसके अलावा नए Band 5 में और कुछ ख़ास फीचर भी हैं जैसे कि 24-घंटे में स्लीप मॉनिटर करना जिसमें क्विक नैप, आरईएम डीप स्लीप, रैपिड आई मूवमेंट मॉनिटर जैसे कई फीचर शामिल हैं। बताया जा रहा है कि Band 4 के मुकाबले स्लीप मॉनिटरिंग फीचर इसमें 40% बेहतर है।

इसके अलावा मी बैंड 5 में स्ट्रेस मॉनिटर करना, सांस की ट्रेनिंग, पीएआई (पर्सनल एक्टिविटी इंटेलिजेंस) जैसे फीचर भी दिए गए हैं। औरतों की सेहत को ध्यान में रखते हुए नया बैंड 5 मासिक धर्म यानि कि पीरियड्स साइकिल की सूचना भी आपको पहले से देगा, इसके लिए भी सेटिंग है और ये वाइब्रेशन अलर्ट द्वारा सूचित करेगा ।

Mi Band 4

कीमतें और उपलब्धता

कोई भी चीज़ खरीदनी है या नहीं, ये निर्णय लेने से पहले कीमत जानना सबसे अधिक आवश्यक है। Xiaomi Mi Band 4 को भारत में दो वैरिएंट में लॉन्च किया गया। इनमें एक में एनएफसी है और एक में नहीं। नॉन-एनएफसी वैरिएंट की कीमत 2,299 रूपए है। वहीं चीन में Mi Band 5 नॉन-एनएफसी वैरिएंट को 189 युआन (लगभग 2,000 रूपए) में लॉन्च किया गया है। इसका एनएफसी वाला वैरिएंट 229 युआन (लगभग 2,500 रूपए) में उपलब्ध होगा। भारत में भी इस बैंड को लगभग इसी कीमत पर लॉन्च किया जा सकता है। .

Mi Band 5Mi Band 4
Display1.1-inch AMOLED dynamic color display0.95-inch AMOLED color display
Water Resistanceup to 50mup to 50m
Exercise Modes11 types6 types
Tracking24-hour heart rate monitoring
24-hour sleep detection
REM detection
24-hour heart rate monitoring
Night time sleep detection
Theme100+ sets77 sets
ChargingMagnetic chargingCharging dock
Battery20 days (135mAh)14 days (125mAh)
New FeaturesPressure assessment
Breathing training
PAI Index
Women’s health tracking
Remote shutter control
Facebook Comments

Recommended For You

About the Author: Pooja Choudhary

Leave a Reply

Your email address will not be published.

hi हिन्दी
X
%d bloggers like this: