लॉकडाउन में WhatsApp पर अब एक ग्रुप वीडियो कॉल में जुड़ सकते हैं 8 लोग; इस तरह करें अपडेट

कुछ समय पहले WhatsApp ने Covid-19 से जुड़ी अफ़वाहों को फैलने से रोकने के लिए forward message फ़ीचर पर रोक लगाई थी और आज कंपनी ने लॉकडाउन में अपने ग्राहकों के लिए ग्रुप वीडियो कॉल के प्रतिभागियों की संख्या बढ़ाने की घोषणा की है। अब WhatsApp पर आप अपने दोस्तों और परिवार के कई लोगों के साथ एक ग्रुप वीडियो कॉल में जुड़ सकते हैं।

WhatsApp का ये नया फीचर उस समय में आया है जब विश्व भर में लॉकडाउन है और बहुत सारे लोग घरों से काम कर रहे हैं। इसके अलावा लोग अपने रिश्तेदार और दोस्तों से मिलने में भी असमर्थ है और घरों से कहीं भी निकल नहीं सकते। स्कूल, मॉल, मंदिर, पार्क सब बंद हैं। ऐसे में वीडियो कॉल पर निर्भरता काफी हद तक बढ़ गयी है। दफ्तर के काम से या रिश्तेदारों को देखने और बात करने के लिए लोग वीडियो कॉल का ज़्यादा सहारा ले रहे हैं। इसी को देखते हुए WhatsApp ने ग्रुप वीडियो कॉल में प्रतिभागियों की सीमा बढ़ा दी है। जहां पहले WhatsApp ग्रुप वीडियो कॉल में केवल 4 लोग जुड़ सकते थे, अब एक ग्रुप वीडियो कॉल में 8 लोग जुड़ सकेंगे।

WhatsApp

WhatsApp का ये नया फीचर जल्दी ही सभी फोनों पर उपलब्ध होगा और सबसे पहले ये उन स्मार्टफोनों पर आएगा जिनमें एंड्राइड और iOS का नवीनतम (latest) वर्शन मौजूद है। फिलहाल इसे जांचने के लिए TestFlight द्वारा iOS यूज़र को 2.20.50.25 बीटा अपडेट इंस्टाल करना होगा और गूगल प्ले स्टोर से एंड्राइड यूज़र को 2.20.133 बीटा अपडेट इंस्टाल करने की ज़रुरत है। साथ ही जिन 8 लोगों को आप ग्रुप वीडियो कॉल में जोड़ना चाहते हैं उन सभी के फ़ोन में ये बीटा अपडेट होना चाहिए।

इस तरह करें WhatsApp का ये नया फीचर सेटअप –

  • ऊपर दिया गया अपडेट इनस्टॉल करें।
  • जिन लोगों से ग्रुप वीडियो कॉल करनी है, उनका नंबर कांटेक्ट में ‘save’ होना ज़रूरी है।
  • इसके बाद WhatsApp खोलें और उस ग्रुप को चुनें जिससे आप चैट करना चाहते हैं।
  • अगर ग्रुप नहीं हैं , तो जिन 8 लोगों से बात करना चाहते हैं उन्हें ग्रुप में जोड़ें। ग्रुप में जाकर सीधे कॉल बटन दबाएं। साथ ही अगर आपके ग्रुप में कम लोग हैं, तो WhatsApp आपसे खुद पूछेगा कि आप किस कांटेक्ट को जोड़ना चाहते हैं।

WhatsApp का ये नया फ़ीचर फिलहाल टेस्टिंग में है और अगर आपको बीटा वर्शन अपडेट के बाद भी ये फीचर नहीं मिलता, तो निराश ना हों, ये जल्दी ही फाइनल फीचर के साथ WhatsApp के अगले अपडेट में आपको मिल जायेगा।

Facebook Comments

Recommended For You

About the Author: Pooja Choudhary

3 Comments

  1. I used to be recommended this website through my cousin. I’m
    now not certain whether or not this put up is written by means of him as no one else know such
    specified approximately my trouble. You are wonderful! Thanks!

Leave a Reply

Your email address will not be published.

hi हिन्दी
X
%d bloggers like this: