नहीं मिल रही घर पर रखी चाबी ? Note 20 Ultra में UWB तकनीक बताएगी घर में रखी सभी छोटी-छोटी चीज़ों का पता

अभी तक जीपीएस के इस्तेमाल से हम सही मंज़िल तक पहुँच पाते हैं। सोचिये अगर भविष्य में ऐसा हो कि जीपीएस जैसी कोई चीज़ हमें घर के अंदर रखी हुई गाड़ी की चाबी का सही पता बता दे जैसे कि कुशन के पीछे या बेड के नीचे, या फिर गाड़ी का दरवाज़ा बिना चाबी हमारे फ़ोन से खुल जाए या फिर एक बड़े से मॉल में कोई छोटा सा स्टोर भी जीपीएस की सहायता से मिल जाए।

सही पढ़ रहे हैं आप ! कुछ ऐसा ही होने वाला है, फोनों में आने वाली नयी UWB तकनीक (Ultra Wideband) की मदद से। भारत में हाल ही में लॉन्च हुए Samsung Galaxy Note 20 Ultra को UWB तकनीक के साथ लॉन्च किया गया है और इससे पहले ये टेक्नोलॉजी iPhone 11 में आयी है।

UWB तकनीक

आइये जानते हैं कि UWB तकनीक क्या है।

Ultra-wideband वो टेक्नोलॉजी है जो काफी काम वक़्त में आपको किसी भी चीज़ की बिल्कुल सटीक लोकेशन बताती है और वो भी पूरी सुरक्षा के साथ। आगे आने वाले समय में ये आपको घर पर कहीं भी रखे हुए सामान या स्मार्ट डिवाइस का बिल्कुल सही पता दे सकती है। साथ ही ये ब्लूटूथ और वाई-फाई दोनों के मुकाबले काफी कम पावर के साथ अच्छी तरह काम करती है।

इस तकनीक पर  Fira कंसोर्टियम काफी समय से काम कर रही है और अब काफी बड़ी कंपनियां जैसे कि Sony, Xiaomi, Samsung, Apple इससे जुड़े हुए हैं। 2021 यानि कि आने वाले साल में इस तकनीक के साथ और स्मार्टफोन भी हमें देखने को मिलेंगे।

कई वर्षों पहले सामने आ चुकी इस Ultra Wideband तकनीक को IoT डिवाइसों में इस्तेमाल किया जाने लगा है। स्मार्टफ़ोनों में आने वाली इस तकनीक को दरअसल IR UWB (Impulse radio Ultra-wideband) कहा जाता है जिसमें काफी चौड़ी 500MHz की रेडियो वेव काफी ऊँची फ्रीक्वेंसी के साथ दो UWB डिवाइस के बीच इधर से उधर जाती हैं, लगभग 2 नैनोसेकंड के अंतराल से।

UWB तकनीक

इस तकनीक के साथ आप किसी भी IoT डिवाइस को प्रोग्राम कर सकते हैं और उसके बाद वो आपकी मौजूदगी को भांप जाएंगे। जैसे कि म्युज़िक सिस्टम आपके नज़दीक आते ही आपकी पसंदीदा प्लेलिस्ट चला पायेगा, या फिर स्मार्ट बल्ब आपके कमरे में घुसते ही खुद जल जायेगा। इसके अलावा जल्दी ही ऐसी गाड़ियां भी आएँगी जिनमें UWB तकनीक होगी और ये इतनी सटीक है कि आपके पास जाते ही उस गाड़ी का वो गेट अनलॉक होगा जहां आप खड़े हैं।

Samsung ने Google के साथ मिलकर इस पर काम किया और UWB तकनीक को Nearby share प्रोटोकॉल के साथ Galaxy Note 20 Ultra में डाला है। अब अगर और कोई UWB डिवाइस है तो वो फ़ोन में Nearby share में नज़र आएगा जिसके चारों तरफ एक नीली रिंग बानी होगी। Samsung ने खुद ये स्वीकारा है कि इस फ़ोन में UWB कनेक्टिविटी स्मार्ट प्रोडक्ट की सटीक लोकेशन को ढूंढने की क्षमता रखती है जिसके लिए वो एआर इंटरफ़ेस का उपयोग करती है।

  • इस तकनीक में ये सब बेहद आसानी से ज़रूर होगा, लेकिन साथ ही सुरक्षा भी पूरी होगी। पहले ये तकनीक सुरक्षा के साथ आपकी अनुमति लेती है तभी कार्य करती है।
  • ये तकनीक तभी काम करेगी जब दो UWB डिवाइस कम्यूनिकेट करेंगे।
Facebook Comments

Recommended For You

About the Author: Pooja Choudhary

Leave a Reply

Your email address will not be published.

hi हिन्दी
X
%d bloggers like this: