MIUI 12 – 10 दिलचस्प फ़ीचर जो Xiaomi के इस नए ओएस में मिलेंगे

Xiaomi का कस्टम यूज़र इंटरफ़ेस MIUI पहले से अब काफी बेहतर हो चुका है। कंपनी ने हाल ही में Xiaomi Mi 10 Youth Edition स्मार्टफोन के साथ इसका नया अपडेट MIUI 12 भी रिलीज़ किया है। हालांकि ये स्टॉक एंड्राइड जैसा नहीं है, लेकिन इसे हर बार बेहतर बनाने की कोशिश के बाद से अब ये एक लोकप्रिय कस्टम यूज़र इंटरफ़ेस है जिसे लोग पसंद करने लगे हैं। MIUI में दिलचस्प फ़ीचरों की कमी नहीं है, लेकिन इस बार MIUI 12 में जो नए फ़ीचर दिए गए हैं वो इसे और भी दिलचस्प बनाते हैं।

Xiaomi ने इस बार ऐसे कई फ़ीचर MIUI 12 के साथ दिए हैं जो गूगल द्वारा अपने एंड्राइड यूज़र के लिए भी आसानी से अपनाए जा सकते हैं। साथ ही कंपनी ने MIUI 12 अपडेट पाने वाले सभी फोनों की सूची (list) भी जारी कर दी है।

फिलहाल इस अपडेट का बीटा वर्शन ही चीन में उपलब्ध है। MIUI 12 का स्टेबल अपडेट जून 2020 से मिलना शुरू होगा।

आइये आपको बताते हैं कि MIUI 12 में कौन से ख़ास और नए फीचर इस बार मिलने वाले हैं और इस अपडेट को पाने वाले फोनों की सूची में आपका फ़ोन शामिल है या नहीं।

MIUI 12

नए आइकॉन और एनीमेशन

कंपनी ने MIUI 12 के साथ एनिमेटेड आइकॉन का विकल्प दिया है। MIUI 11 में ऐप खोलने पर वो स्क्रीन के बीचों-बीच से खुलकर वहीँ बंद होती थी, लेकिन MIUI 12 में ऐप आइकॉन में से आपको खुलती नज़र करने पर ये आइकॉन में ही समाती दिखेगी। साथ ही एप्लीकेशन के आइकॉन में भी आपको थोड़े अंतर (या यूँ कहें कि आइकॉन में कुछ हलचल) दिखेगा।

साथ ही इसमें फॉन्ट को भी बदला गया है और थोड़ा बड़ा भी आपको नज़र आएगा। इसके अलावा सेटिंग्स में बैटरी पर जाने में आपको बैटरी दर्शाने के चार विकल्प मिलेंगे, जिनमें से आप कोई भी चुन सकते हैं।

नया कंट्रोल सेंटर और अलग नोटिफिकेशन पैनल

MIUI 12 में आपको एक नया ‘Control Center’ मिल रहा है, जिसे हम क्विक सेटिंग्स भी कहते हैं। ये कंट्रोल सेंटर डिस्प्ले में बायीं ओर ऊपर की तरफ (top left corner) से स्लाइड करने पर लॉन्च हो जायेगा। वहीं दायीं तरफ से स्लाइड करने पर नोटिफिकेशन नज़र आएँगी। बताया जा रहा है कि ये नया कंट्रोल सेंटर नए iOS वर्शन से प्रेरित है। साथ ही गौर करें तो यहां क्विक सेटिंग्स और नोटिफिकेशन को अलग कर दिया गया है। कंट्रोल सेंटर में भी आपको बड़े और गोलाकार में आइकॉन नज़र आएंगे, जिसमें सबसे लोकप्रिय Dark Mode भी शामिल है। साथ ही ये आइकॉन रंगों के साथ दिए गए हैं जैसे कि अगर आप फ़्लैश लाइट पर टैप करेंगे तो वो आइकॉन संतरी (Orange) रंग में आपको नज़र आएगा। क्विक सेटिंग्स की बटनों में भी आपको काफी हल्का एनीमेशन देखने को मिलेगा।

नेविगेशन जेस्चर

MIUI 12 में भी कंपनी ने एंड्राइड 10 के फुल-नेविगेशन जेस्चर की तरह ही नेविगेशन जेस्चर को अपडेट किया है, लेकिन इसे हूँ-ब-हू iOS के फ़ीचर से ही कॉपी किया गया है। हालांकि ये नया नेविगेशन जेस्चर काफी बेहतर है, लेकिन फ़िलहाल इसे चीन के अपडेट में देखा जा रहा है। जैसे कि Google ने फुल-स्क्रीन नेविगेशन जेस्चर के समावेश को एंड्राइड डिवाइसों में अनिवार्य कर दिया था, तो ग्लोबली MIUI 12 में ये फ़ीचर आएगा या नहीं, ये बाद में ही पता चल सकता है।

लाइव वॉलपेपर

MIUI 12 के साथ Xiaomi स्मार्टफोन उपयोगकर्ताओं को कुछ नए और दिलचस्प लाइव वॉलपेपर मिलने वाले हैं। इनमें से कुछ को सुपर वॉलपेपर भी कहा जा रहा है जिनमें वॉलपेपर ऑलवेज ऑन डिस्प्ले से लेकर होम स्क्रीन तक बैकग्राउंड पर चार लेवलों में ज़ूम होता नज़र आएगा। इसमें अगर आप Mars यानि मंगल ग्रह का वॉलपेपर चुनते हैं तो वो ऑलवेज ऑन डिस्प्ले पर काफी दूर नज़र आएगा और होमस्क्रीन पर पहुंचकर ज़ूम के साथ पास दिखेगा।

होमस्क्रीन पर दायीं और बायीं तरफ स्लाइड करने पर आपको इस ग्रह का पूरा व्यू दिखेगा और किसी भी फोल्डर को खोलने पर ये और ज़ूम के साथ आपको नज़र आएगा।

एनीमेशन की सेटिंग

MIUI 12 में सिर्फ आपको होमस्क्रीन पर आइकॉन में ही एनीमेशन देखने को नहीं मिलती ही है बल्कि इस अपडेट के बाद आपको सभी जगह एनीमेशन नज़र आएगा, जैसे कि क्विक सेटिंग्स, आइकॉन। इसके अलावा सबसे दिलचस्प ये है कि सेटिंग्स में भी आपको एनीमेशन मिलता है।

जब आप सेटिंग्स में बैटरी यूसेज देखेंगे, तो यहां भी एनीमेशन है। आपने पूरे दिन इस प्रकार इस्तेमाल किया है, कितना किया है, किस घंटे में सबसे ज्यादा फ़ोन में बैटरी लगी है, ये सब आपको एनीमेशन के साथ बहुत अच्छे से दिखेगा। बैटरी दर्शाने के लिए जो ग्राफ यहां है, वो भी एनीमेशन से भरपूर है।

MIUI 12

इसके अलावा फ़ोन के मेनू में भी एनीमेशन है। इसमें जब आप स्टोरेज टैब खोलते हैं तो सारी स्टोरेज आपको एक सिलिंडर के तौर पर अलग अलग रंगों में दर्शायी हुई नज़र आएगी। इसमें आप अलग अलग एलिमेंट पर टैप करके देख भी सकते हैं कि किस केटेगरी में क्या मौजूद है।

फ्लोटिंग विंडोज़ (Floating Windows)

MIUI 12 में एक फ़ीचर है फ़्लोटिंग विंडो जैसे कि आपके लैपटॉप या डेस्कटॉप पर होता है। यानि कि आप अगर किसी ऐप को खोलते हैं तो उसकी विंडो को फुल स्क्रीन के बजाये आप उसके छोटा करके भी देख सकते हैं और उसे स्लाइड करके अपने फ़ोन के स्क्रीन पर जिस तरफ चाहे उस तरफ इस्तेमाल कर सकते हैं, इसे ही फ्लोटिंग विंडो कहा जाता है। ये इसीलिए है ताकि आप दूसरी ऐप को भी विंडो में साथ में इस्तेमाल कर सकें। बाकी ऐप भी फ्लोटिंग विंडोज़ की तरह इस्तेमाल कर सकेंगे।

Xiaomi का ये नया फ़ीचर काफी अच्छा और आसानी से काम करता है। इन फ्लोटिंग विंडोज़ को आप स्लाइड करके री-साइज़ कर सकते हैं। इसके लिए आपको रीसेंट मेनू में जाकर फ्लोटिंग विंडो का विकल्प चुनना होगा। इसके अलावा रीसेंट मेनू में जाकर ऐप प्रीव्यू में जाएँ और उसे थोड़ी देर दबाए रखें और फिर पिक्चर-इन-पिक्चर आइकॉन टैप करें। इसके अलावा आप इसे कंट्रोल सेंटर में जाकर भी चुन सकते हैं।

मी शेयर (Mi Share)

एक प्लेटफॉर्म जो किन्हीं दो डिवाइसों के बीच में कोई भी फाइल शेयर करने का काम करता है- Mi Share। इस तरह का प्लेटफार्म Xiaomi, Oppo और Vivo ने कुछ समय पहले मिलकर लॉन्च किया था जिसे Xiaomi ने Mi share का नाम दिया है। MIUI 12 अपडेट के साथ इस Mi Share को भी फिर से डिज़ाइन किया गया है। अब इस फ़ीचर के द्वारा सिर्फ फोनों पर नहीं बल्कि Mi Notebooks और RedmiBook लैपटॉप पर भी Mi Share द्वारा आप कोई भी फाइल साझा कर सकते हैं।

फाइल मैनेजर और गैलरी में मेमोरीज़ की छँटाई (sorting)

MIUI 12 में और भी नए फ़ीचर मौजूद हैं। फाइल मैनेजर और गैलरी में जो भी तस्वीरें या आपकी ख़ूबसूरत यादें हैं, जिनसे आप कोलाज या छोटी वीडियो बना सकते हैं, उसे आप ओरिएंटेशन, टेक्स्ट लिखकर और एडिट करके हर तस्वीर को अलग से तैयार कर सकते हैं। वीडियो बनाने के लिए भी कई टेम्पलेट, बैकग्राउंड स्कोरों के विकल्प दिए गए हैं।

वहीं फाइल मैनेजर में एक नया आइकॉन नीचे आपको नज़र आएगा। इस आइकॉन को खोलते ही नया ‘sorting menu’ आपके सामने खुल जायेगा।

स्वास्थ्य सम्बन्धी फ़ीचर

MIUI 12 में नए हेल्थ फ़ीचर के साथ अपनी फिटनेस को बरकरार रख सकते हैं और स्वास्थ्य को बेहतर कर सकते हैं। सबसे पहले इसमें आपको स्टेप काउंटर मिलता है। साथ ही इसमें दौड़ लगाने, सीढ़ियाँ चढ़ने, साइकिलिंग जैसी गतिविधियों के लिए भी स्वचालित ट्रैकर है। इसमें स्लीप ट्रैकर भी दिया गया है जो आपके सोने के समय और अच्छी नींद की गुणवत्ता को बताता है। लेकिन ये फ़ीचर आपकी खर्राटें या फिर कोई भी आवाज़ जो आप सोते समय करते हैं को सुनने के लिए फ़ोन के माइक्रोफोन का उपयोग करता है।

इसके अलावा मानसिक स्वास्थ्य के लिए भी कंपनी ने इस अपडेट के साथ स्क्रीन टाइम डैशबोर्ड को दैनिक और हफ्ते के ग्राफ दर्शाने के लिए री-डिज़ाइन किया है। साथ ही अब आप खुद से फ़ोन में फोकस मोड का समय निर्धारित कर सकेंगे। लेकिन इनमें से कौन से फ़ीचर ग्लोबल रोलआउट में मिलेंगे ये अभी नहीं कह सकते हैं।

प्राइवेसी फ़ीचर

MIUI 12 में प्राइवेसी फ़ीचर को लेकर भी काफी ध्यान दिया गया है। दरअसल, यूज़र्स का कहना था कि किसी भी ऐप को परमिशन के साथ ही एक्सेस किया जा सके, ऐसा अपडेट आना चाहिए। में इसी को ध्यान में रखते हुए ये अपडेट दिया गया है। अब आप जब भी सिस्टम ऐप पहली बार खोलेंगे तो MIUI 12 आपको बताएगा कि ये ऐप आपके कौन से रिसोर्स इस्तेमाल करेगी और उसके आधार पर आप परमिशन दे सकते हैं।

इसके अलावा जब भी कोई भी ऐप बिना आपकी परमिशन के कैमरा, माइक्रोफोन, या लोकेशन का इस्तेमाल करने का प्रयास करेगी एक अलार्म हर बार आपको इसकी सूचना देगा।

MIUI 12 अपडेट के साथ काफी दिलचस्प फ़ीचर कंपनी ने रिलीज़ किये हैं, हालांकि ये सभी चीन में आने वाले अपडेट में ज़रूर होंगे, लेकिन विश्व भर में MIUI 12 अपडेट में ये सम्पूर्ण फ़ीचर मिल सकेंगे या नहीं,नहीं, ये तो समय ही बताएगा।

Facebook Comments

Recommended For You

About the Author: Pooja Choudhary

Leave a Reply

Your email address will not be published.

hi हिन्दी
X
%d bloggers like this: