नए क्वालकॉम फ्लैगशिप स्नैपड्रैगन 888 चिपसेट के साथ सबसे पहले लॉन्च होंगे ये तीन स्मार्टफोन

क्वालकॉम ने अपना नया फ्लैगशिप 800 सीरीज़ चिपसेट प्रस्तुत कर दिया है। क्वालकॉम का ये नया स्नैपड्रैगन 888 चिपसेट वार्षिक Snapdragon Tech Summit के दौरान पेश किया गया है और आगे आने वाले साल में आपको ज़्यादातर फ़्लैगशिप स्मार्टफोनों में यही चिपसेट देखने को मिलेगा। इस नए चिपसेट को पाने की दौड़ में सबसे पहले Realme, Xiaomi और Oppo ने कल स्नैपड्रैगन 888 चिपसेट के लॉन्च के साथ ही अपने नए स्मार्टफोन की घोषणा भी कर दी जो इस नए चिपसेट के साथ आएंगे।

Qualcomm Snapdragon 888

Qualcomm का नया स्नैपड्रैगन 888 चिपसेट काफी बेहतरीन फीचरों के साथ आया है। सबसे पहले ये नया चिपसेट 5 नैनोमीटर तकनीक के साथ आया है, जबकि पिछले साले के स्नैपड्रैगन 865 चिपसेट 7nm प्रोसेस पर आधारित था। पिछले साल के चिपसेट के साथ 5G मॉडेम सर्किट बोर्ड पर अलग से लगाना पड़ता था, लेकिन स्नैपड्रैगन 888 में क्वालकॉम X60 मॉडम भी साथ शामिल है, जो अच्छी 5G स्पीड देने के लिए कई नए सुधारों और बेहतर मैनेजमेंट के साथ दिया गया है। ये चिपसेट छठे जनरेशन AI इंजन के साथ आएगा, जिसके साथ फ़ोन में एप्लीकेशन को उपयोग करने से सम्बंधित कई सुधार दिखेंगे। इस चिपसेट के साथ फ़ोन में बैटरी का इस्तेमाल भी पहले से बेहतर होगा और बैटरी लम्बी चलेगी।

Qualcomm के अनुसार इस नए चिपसेट में फोटोग्राफी सम्बन्धी भी कई बेहतर बदलाव हुए हैं। ये चिपसेट 12 मेगापिक्सल के कैमरे के साथ 120 फ्रेम प्रति सेकेंड लेने की क्षमता रखता है। हालांकि फिलहाल किसी फ़ोन में शायद ही आपको इतने अच्छे रिफ्रेश रेट के साथ तस्वीर मिले, लेकिन ये चिपसेट सैमसंग और सोनी के सेंसर के साथ बहुत अच्छी क्वालिटी की तस्वीर आपको दे सकता है।

Qualcomm Tech Summit के पहले दिन में कंपनी ने इस चिपसेट का नाम और कुछ स्मार्टफोन कंपनियों ने इसके साथ आने वाले फ़ोन के नाम घोषित किये। पूरी जानकारी आज दूसरे दिन कंपनी साझा कर सकती है।

  • Realme Race – Realme ने भी कल ही ये घोषणा कर दी है की कि इस नए चिपसेट के साथ वो Realme Race लॉन्च करेंगे। हालांकि ये कोड नेम है, बताया जा रहा है कि फ़ोन का नाम Realme Ace या X60 Pro हो सकता है। स्पेसिफिकेशन सामने नहीं आये हैं।
  • Xiaomi Mi 11 – Xiaomi का नया फ्लैगशिप फ़ोन Mi 11 भी जल्दी ही स्नैपड्रैगन 888 के साथ आएगा जिसकी घोषणा खुद Xiaomi के फाउंडर Lei Jun ने की है। इसमें एंड्राइड 11, 6GB की रैम और 48 मेगापिक्सल मुख्य रियर कैमरा भी हो सकता है।
  • Oppo Find X3 – Oppo Find X3 में भी यही 5G फ्लैगशिप प्रोसेसर आएगा।
Facebook Comments

Recommended For You

About the Author: Pooja Choudhary

Leave a Reply

Your email address will not be published.

hi हिन्दी
X
%d bloggers like this: