भारत में Tesla Electric Cars के 2021 में आने की पुष्टि हुई; परिवहन मंत्री ने दी ये जानकारी

Tesla सी.ई.ओ एलोन मस्क ने हाल ही अपने ट्वीट द्वारा ये पुष्टि की थी कि भारत में Tesla electric cars अगले वर्ष तक ज़रूर आ जाएँगी। इसके बाद आज Indian Express की रिपोर्ट के अनुसार भारतीय परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने भी इस बात की पुष्टि की है कि ऐसा ज़रूर होगा और भारत में Tesla electric cars भी 2021 में लॉन्च होंगी और ये कंपनी भारत में जल्दी ही अपना कार्यभार संभालती नज़र आएगी।

हाल ही में एक इंटरव्यू के दौरान परिवहन मंत्री नितिन गडकरी जी ने ये कहा है कि “भारत सरकार बिजली से चलने वाले वाहनों को पूरी तरह से बढ़ावा देगी और इन्हें प्रमोट करेगी ताकि तेल यानि कि पेट्रोल और डीज़ल पर हमारी निर्भरता कम हो सके। दरअसल, ऐसा करने से उन शहरों में प्रदुषण को घटाया जा सकेगा जहां ये महामारी की तरह फ़ैल रहा है। साथ ही भारत में अभी तक बिजली पर चलने वाली गाड़ियों का दौर इसलिए नहीं आ सका क्योंकि इनके लिए ऐसा इसलिए नहीं हो पाया क्योंकि बुनियादी ढाँचे और फंड काफी नहीं थे। इनके अनुसार भारत अगले पांच सालों में ऑटो इंडस्ट्री में सबसे बड़ा निर्माता बन जाएगा। कई कंपनियां जैसे कि Tata, Ola cabs इत्यादि इलेक्ट्रिक कार के निर्माण पर काम शुरू कर चुकी हैं और उनकी टेक्नोलॉजी भी Tesla से कम नहीं है.हालांकि भारतीय कंपनी होने के कारण इनकी गाड़ियां ज्यादा किफ़ायती ज़रूर होंगी।”

Tesla electric cars

Tesla को लेकर गडकरी जी का कहना है कि “ये कंपनी पहले भारत में अपनी गाड़ियां आयात (import) करेगी और भारत में उन्हें क्या प्रतिक्रिया मिलती है या वो कितना बिकती हैं उसके आधार पर कंपनी अपनी मैन्युफैक्चरिंग यूनिट खोल सकती है।”

अगले वर्ष भारत में Tesla की electric cars नज़र आएँगी, लेकिन और किस महीने लॉन्च होने वाले हैं इसका निश्चित तौर पर कुछ नहीं पता। अनुमान लगाया जा रहा है कि Tesla Model 3 भारत में कंपनी की पहली गाड़ी हो सकती है, जिसकी अनुमानित कीमत लगभग 55 लाख रूपए होगी। ये कीमत इसकी इसीलिए होगी क्योंकि इसे आयात यानि कि इम्पोर्ट किया जायेगा।यू.एस. में इसे 28 लाख रूपए में ख़रीदा जा सकता है।

Tesla

Elon Musk और नितिन गडकरी जी के पुष्टि करने बाद लोगों को अब इस गाड़ी का बेसब्री से इंतज़ार रहेगा। इससे सम्बंधित कोई ख़बर आने पर हम आप तक ज़रूर पहुंचाएंगे।

Facebook Comments

Recommended For You

About the Author: Pooja Choudhary

1 Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.

hi हिन्दी
X
%d bloggers like this: