मुकेश अम्बानी: रिलायंस जिओ अगले वर्ष लेकर आ रहा है 5G

रिलायंस इंडस्ट्रीज़ ने आज ऐलान कर दिया है कि अगले साल वो भारत में 5G नेटवर्क लेकर आ रहे हैं। आज सुबह भारतीय मोबाइल कांग्रेस (IMC) में खुद मुकेश अम्बानी ने ये घोषणा की कि रिलायंस जिओ भारत में 2021 के दुसरे भाग यानि कि जुलाई से दिसम्बर के बीच 5G तकनीक लेकर आएगा। 5G सर्विस को भारत में रोलआउट करने से सम्बन्धित उन्होंने कुछ जानकारी भी साझा की। सबसे ख़ास यही है कि ये पूरी तकनीक भारत में ही विकसित की गयी है।

आज इंडिया मोबाइल कांग्रेस के दौरान उन्होंने अपने भाषण में कहा कि “मैं आपको आश्वस्त करता हूँ कि इस नेटवर्क का निर्माण पूरी तरह से भारत में ही होगा और इसमें स्वदेश में ही विकसित नेटवर्क, तकनीकी पुर्ज़ों और हार्डवेयर का इस्तेमाल किया जायेगा। भारत में 5G सर्विस को जल्द ही शुरू करने के लिए नीतिगत विकास की ज़रुरत है और मैं विश्वास दिलाता हूँ कि रिलायंस जिओ 2021 के दुसरे छमाही में भारत में 5G का दौर लेकर आएगा।”

रिलायंस जिओ इंडस्ट्रीज़ की 43वीं एनुअल जनरल मीटिंग में भी मुकेश अम्बानी के ये घोषणा की थी कि जिओ ने बिल्कुल सिरे से 5G नेटवर्क को खुद विकसित किया है और इसीलिए हम अब भारत में एक विश्व स्तर की 5G सर्विस जो पूरी तरह से देश में ही विकसित की गयी टेक्नोलॉजी है, को लॉन्च कर सकेंगे। वहीँ अन्य मोबाइल ऑपरेटरों भारती एयरटेल और वोडाफोन का कहना है कि भारत में सभी को 5G सर्विस उपलब्ध कराने में कम-से-कम दो साल अवश्य लगेंगे। इनके अनुसार भारत अभी 5G तकनीक को अपनाने के लिए तैयार नहीं है और दूसरी तरफ स्पेक्ट्रम के दाम काफी ज़्यादा हैं।

रिलायंस जिओ

मुकेश अम्बानी का कहना है कि भारत में निर्मित 5G सर्विस अगले वर्ष के मध्य तक फील्ड डिप्लॉयमेंट के लिए तैयार होगी और हम काफी आसानी से 4G से 5G नेटवर्क पर अपग्रेड कर सकेंगे।

Facebook Comments

Recommended For You

About the Author: Pooja Choudhary

Leave a Reply

Your email address will not be published.

hi हिन्दी
X
%d bloggers like this: