Redmi Note 9 Pro Max vs Realme 6 Pro की तुलना में कौन किस पर भारी?

Redmi और Realme ने हाल ही में अपनी नयी सीरीज़ भारत में लॉन्च की। दोनों सीरीज़ के हाई-एन्ड फोनों की कीमतों में भी कोई ख़ास फ़र्क नहीं है। जी हाँ! हम बात कर रहे हैं Realme 6 Pro vs Redmi Note 9 Pro Max की। दोनों में ही स्नैपड्रैगन 720G चिपसेट दिया गया है जो 8एनएम प्रोसेस पर आधारित है, दोनों में क्वाड रियर कैमरे भी हैं। Realme 6 Pro को 16,999 रूपए की शुरूआती कीमत पर 5 मार्च को लॉन्च किया गया है, वहीं Redmi Note 9 Pro Max को कंपनी ठीक एक हफ्ते के बाद 14,999 रूपए की कीमत के साथ इसकी टक्कर में उतारा। दोनों में ही काफी हद तक मिलते जुलते स्पेसिफिकेशन हैं। इन दोनों ब्रांडों ने इस कीमत पर आपको काफी प्रीमियम फीचर दिए हैं। आइये इन दोनों फोनों के फीचर्स और कीमतों के आधार पर इनका एक तुलनात्मक अध्ययन करते हैं।

डिज़ाइन

Realme 6 Pro और Redmi Note 9 Pro Max के डिज़ाइन में काफी फ़र्क है। Realme 6 Pro में रियर कैमरे बायीं ओर खड़े रूप में (vertically) फिट किये गए हैं। इसमें सामने की तरफ भी ड्यूल-पंच होल सेल्फी कैमरा हैं और भी बायीं तरफ हैं। पीछे की तरफ इस स्मार्टफोन पर आपको एक लाइट की सी लाइन का एहसास होगा। वहीं Redmi Note 9 Pro Max में पीछे की तरफ कैमरे चौकोर आकार में फिट किये गए हैं, जो कि देखने में ज्यादा प्रीमियम लग रहे हैं। सामने की तरफ इसमें सिर्फ एक पंच-होल कैमरा है और वो ठीक बीच में है। इसके अलावा इसमें आपको ग्लास बैक मिलता है और उस पर कोर्निंग गोरिल्ला ग्लास 5 सुरक्षा भी है।

इसके अलावा इन दोनों फोनों में साइड पर ही फिंगरप्रिंट स्कैनर है और दोनों में यूएसबी टाइप-सी पोर्ट है।

Realme 6 Pro आपको नीले (Lightning Blue) और संतरी ( Lightning Orange) रंगों में मिलेगा। वहीँ Redmi Note 9 Pro Max काले (Interstellar Black), नीले (Aurora Blue) और सफ़ेद (Glacier White) रंग के विकल्पों में उपलब्ध होगा।

realme 6 Pro

डिस्प्ले

Redmi Note 9 Pro Max में 6.67 इंच की फुल एचडी+ डिस्प्ले मिलती है जिसको कोर्निंग गोरिल्ला ग्लास द्वारा सुरक्षित किया गया है। वहीँ Realme 6 Pro इसके मुकाबले थोड़ी सी छोटी 6.6 इंच की फुल एचडी+ डिस्प्ले है और इस पर भी कोर्निंग गोरिल्ला ग्लास मौजूद है। दोनों में सबसे बड़ा फर्क है 90Hz रिफ्रेश रेट का, जो कि सिर्फ Realme 6 Pro में ही है।

दोनों स्मार्टफोनों में ही ब्राइटनेस काफी अच्छी है और सनलाइट यानि कि सूरज की रौशनी में भी डिस्प्ले काफी साफ़ नज़र आती है। स्मार्टफोनों की स्क्रीन में रंग भी ठीक हैं, लेकिन सबसे बड़ा अंतर यही है कि Realme 6 Pro में 90Hz डिस्प्ले है, जबकि Note 9 Pro Max में केवल 60Hz डिस्प्ले ही है। Realme 6 Pro में आप “ऑलवेज 90Hz” चुन सकते हैं या फ़िर इसे “आटोमेटिक” रख सकते हैं, जिसमें एप्लीकेशन के आधार पर ये स्वत: ही 90Hz या 60Hz में चुन लेगा।

वहीं Note 9 Pro Max में 90Hz डिस्प्ले क्यों नहीं है, इस प्रश्न को लेकर कंपनी का कहना है कि ज्यादातर एप्लीकेशनों में ये सपोर्ट नहीं है और फ़ोन की डिस्प्ले काफी अच्छी है इसलिए उपयोगकर्ता भी कोई ख़ास फर्क नहीं कर पाएंगे। लेकिन वहीं 60Hz डिस्प्ले के साथ इसका दाम भी realme के फ़ोन से कम है, जिसके लिए आप समझौता कर सकते हैं।

परफॉरमेंस

Redmi Note 9 Pro Max और Realme 6 Pro दोनों में ही क्वालकॉम का स्नैपड्रैगन 720G चिपसेट है, जो कि 8एनएम प्रोसेस पर आधारित है। दोनों स्मार्टफोनों में आपको 8GB तक की रैम का विकल्प मिलता है और स्टोरेज भी दोनों में 128GB तक है। इस चिपसेट में दो हाई-परफॉरमेंस कोर हैं जिनकी क्लॉक स्पीड 2.3GHz है और छह कुशल (efficient) 1.8GHz कोर हैं। कुल मिलाकर ये आपको काफी अच्छी परफॉरमेंस देने के साथ फ़ोन को हीट यानि गर्म भी काम करते हैं।

ये चिपसेट काफी बेहतर ढंग से काम करता है और तेज़ भी है आपको किसी भी एप्लीकेशन या फिर बड़े साइज़ के गेमों में कोई परेशानी नहीं आने देगा।

Redmi Note 9 Pro

सॉफ्टवेयर

Redmi Note 9 Pro Max में एंड्राइड 10 पर आधारित MIUI 11 है। वहीं Realme 6 Pro में एंड्राइड 10 पर आधारित realme UI ओएस दिया गया है। दोनों फोनों में नवीनतम सॉफ्टवेयर। है। realme UI में आपको काफी नए फीचर मिले हैं जैसे कि आइकॉन स्टाइल को कस्टमाइज़ करना, नया इंटरफ़ेस, एनिमेटेड वॉलपेपर, स्क्रीन रिकॉर्डिंग इत्यादि। लेकिन वहीं इस इंटरफ़ेस में realme ने विज्ञापन (advertisement ) देने भी शुरू कर दिए हैं जो कि स्वत:ही आते रहते हैं, लेकिन आप इन्हें सेटिंग्स में जाकर “गेट रिकमेन्डेशन” को ऑफ (off ) करके रोक सकते हैं।

वहीँ MIUI 11 में भी काफी सारे विकल्प आपको मिलते हैं जिनसे आप इंटरफ़ेस को कस्टमाइज कर पाएंगे। लेकिन वहीं अभी भी Xiaomi इसमें ब्लोटवेयर और विज्ञापन दे रहा है। हालांकि कंपनी ने अनुसार उपयोगकर्ता इन विज्ञापनों को रोक सकता है, लेकिन फिर भी काफी स्पैम कंटेंट आपको नज़र आएगा। स्क्रीन पर ऊपर की ओर स्लाइड करने पर MI ब्राउज़र खुलेगा जिसमें आप इन्सटाल्ड एप्लीकेशन को सर्च भी कर सकते हैं। साथ ही इसमें ‘डार्क मोड’ भी है और UI थीम भी होंगी। इसमें आपको एक दूसरा स्पेस भी मिलता है जहां अप्प एप्स को क्लोन करके अपने निजी डाटा को स्टोर कर सकती हैं।

कैमरा

दोनों स्मार्टफोनों में 64 मेगापिक्सेल प्राइमरी कैमरा के साथ क्वाड रियर कैमरा सेटअप मौजूद है। Redmi Note 9 Pro Max में 64 मेगापिक्सेल कैमरा के साथ 8 मेगापिक्सेल का अल्ट्रा वाइड एंगल लेंस, 5 मेगापिक्सेल का मैक्रो लेंस और 2 मेगापिक्सेल का डेप्थ सेंसर दिया गया है।

वहीं दूसरी तरफ Realme 6 Pro में , 64 मेगापिक्सेल कैमरा के साथ 8 मेगापिक्सेल का अल्ट्रा वाइड एंगल लेंस, 12 मेगापिक्सेल का टेलीफ़ोटो लेंस और 2 मेगापिक्सेल का मैक्रो लेंस मिलता है।

Realme के फ़ोन में आपको दिन के समय में अच्छी डायनामिक रेंज के साथ बेहतरीन तस्वीरें मिलती हैं। इसके वाइड एंगल के साथ आये फोटो भी अच्छे हैं और पिक्सेल बिंनिंग तकनीक के साथ लो-लाइट में ली गयी तस्वीरों में भी अच्छी बारीकियां नज़र आती हैं। इसमें आपको सेल्फी के लिए भी 16 मेगापिक्सेल और 8 मेगापिक्सेल का ड्यूल कैमरा सेटअप दिया गया है। सेल्फी कैमरा के द्वारा दिन में ली गयी तस्वीरें अच्छी हैं, लेकिन लो-लाइट में उतनी अच्छी नहीं हैं। साथ ही वाइड एंगल लेंस के साथ आप ग्रुप सेल्फी काफी अच्छी खींच पाएंगे।

Redmi Note 9 Pro Max में भी प्राइमरी कैमरा आपको काफी अच्छे रंग और डिटेल देता है। इसमें पहले से बेहतर नाईट मोड भी है। इसका वाइड एंगल कैमरा भी आपको ठीक ठाक परिणाम देता है। वहीं इसका मैक्रो लेंस उम्मीद से काफी बेहतर है और इस कीमत में आने वाले फोनों में शायद सबसे बेहतर है। पोर्ट्रेट मोड से ली गयीं तस्वीरें भी अच्छी हैं, लेकिन लो-लाइट में ली गयीं तस्वीरें आपको थोड़ा निराश कर सकती हैं। वहीँ इसका 32 मेगापिक्सेल का सेल्फी कैमरा दिन की रौशनी और रात के अँधेरे, दोनों में आपको काफी अच्छे परिणाम देता है।

Redmi Note 9 Pro Colors

बैटरी

Redmi Note 9 Pro Max में 5020mAh की बैटरी मौजूद है और ये 33W फ़ास्ट चार्जिंग के साथ आएगी। वहीँ Realme 6 Pro में थोड़ी छोटी 4300mAh की बैटरी 30W फ़ास्ट चार्जिंग के साथ दी गयी है।

Note 9 Pro Max की फ़ास्ट चार्जिंग इस बड़ी बैटरी को केवल 30 मिनटों में 50 प्रतिशत चार्ज कर सकती है। वहीं Realme 6 Pro की ये बैटरी 60 मिनटों में पूरा 100 प्रतिशत चार्ज हो जाती है। शायद चार्जिंग में समय एक ही लगे लेकिन ये ना भूलें की Redmi के फ़ोन की बैटरी तुलना में बड़ी भी है।

कीमतें और उपलब्धता

Redmi Note 9 Pro Max में तीन स्टोरेज के विकल्प आपको मिलते हैं। 6GB रैम के साथ 64GB स्टोरेज विकल्प को आप 14,999 रूपए में घर लेजा सकते है, 6GB रैम के साथ 128GB इंटरल मेमोरी मॉडल को आप 16,999 रूपए में चुन सकते हैं और हाई-एन्ड वर्शन 8GB रैम के साथ 128GB स्टोरेज मॉडल की कीमत 18,999 रूपए रखी गयी है। काले (Interstellar Black), नीले (Aurora Blue) और सफ़ेद (Glacier White) रंग के विकल्पों में ये फ़ोन ऐमज़ॉन, Mi.com, Mi होम स्टोरों पर 25 मार्च से उपलब्ध है।

Realme 6 Pro में तीन स्टोरेज मॉडल रिलीज़ किये गए हैं। 6GB रैम के साथ 64GB स्टोरेज वैरिएंट की कीमत 16,999 रूपए है, 6GB रैम के साथ 128GB स्टोरेज मॉडल को आप 17,999 रूपए में खरीद सकते हैं, वहीं 8GB रैम के साथ 128GB स्टोरेज विकल्प को आप 18,999 रूपए देकर घर लेजा सकते हैं। इस फ़ोन में नीले (Lightning Blue) और संतरी ( Lightning Orange) रंग के विकल्प आपको मिलेंगे। इसे आप 13 मार्च से Flipkart और realme.com द्वारा खरीद सकते हैं।

Subscribe to Our YouTube Channel

Facebook Comments

Recommended For You

About the Author: Pooja Choudhary

1 Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: