Redmi Earbuds S Vs Realme Buds Air Vs Realme Buds Air Neo

भारत में ट्रू वायरलेस इयरबड्स का बाज़ार बढ़ता नज़र आ रहा है और ऐसे में इनका किफ़ायती दामों पर उपलब्ध होना लोगों को और भी लुभाएगा। Realme ने लगभग पांच महीने पहले Realme Buds Air को भारत में लॉन्च किया, इसके बाद हाल ही में इनसे सस्ते और नए Realme Buds Air Neo 2,999 रूपए की कीमत पर भारत में लॉन्च हुए और इसके ठीक एक दिन बाद ही Redmi ने भी अपने ट्रू वायरलेस इयरबड्स Redmi Earbuds S लॉन्च किये, जिनकी कीमत इन दोनों से काफी कम है। हालांकि इनकी कीमतों में काफी अंतर है और फ़ीचर भी थोड़े अलग हैं। आइये इन तीनों की तुलना करते हैं, ताकि खरीदने से पहले आप जान सकें कि आपके बजट के अनुसार आपके लिए क्या बेहतर है।

डिज़ाइन

Realme Buds Air और Buds Air Neo का डिज़ाइन बिल्कुल एक जैसा है केवल रंगों में अंतर है, वहीं Redmi Earbuds S का डिज़ाइन इनसे पूरी तरह अलग है। Realme Buds Air को काले, पीले और सफ़ेद रंगों में दिसंबर में लॉन्च किया, वहीं Buds Air Neo में सफ़ेद (Pop white), लाल (Rock Red) और हरे (Punk Green) रंग उपलब्ध हैं। वहीं Redmi Earbuds S केवल काले रंग में ही उपलब्ध है।

Realme Buds Air और Buds Air Neo का डिज़ाइन एक जैसा ही है। इन दोनों इयरबड्स का डिज़ाइन Apple के AirPods से काफ़ी मेल खाता है, और इयरबड्स सेमि-इन-इयर डिज़ाइन के साथ दिए गए हैं। वहीं Redmi के इयरबड्स इन-इयर डिज़ाइन के साथ आते हैं जो कि आसानी से कान में फिट भी होते हैं और आरामदायक भी हैं।

Redmi Earbuds S के केस का आकार भी सिलिंड्रिकल है और Realme के दोनों इयरबड्स का आकार चौकोर । जहां एक ओर Realme Buds Air का वज़न 42.5 ग्राम है, जबकि एक इयरबड का वज़न 4.2 ग्राम है और Air Neo का वज़न 30.5 ग्राम और इसके एक इयरबड का वज़न 4.1 ग्राम है। वहीँ Redmi बड्स का वज़न 35.4 ग्राम है और इसके एक बड में भी 4.1 ग्राम वज़न ही है।

इसी के साथ ये तीनों ही IPX4 प्रामाणिकता केसाथ वॉटरप्रूफ हैं। पानी की बौछारों और धूल को ये झेलने की क्षमता रखते हैं।

साउंड क्वालिटी

साउंड क्वालिटी इन सभी में ठीक है, लेकिन ज़ाहिर सी बात है कि Realme के दोनों बड्स में ड्राइवर्स Redmi के मुकाबले बड़े हैं, तो आवाज़ थोड़ी बेहतर होगी। लेकिन क़ीमत पर ध्यान देते हुए निर्णय लें, तो Redmi की कीमत भी इन सबमें काफी कम हैं। Redmi Earbuds S में 7.2mm के ड्राइवर्स हैं, वहीँ Realme Buds Air Neo 13mm ड्राइवर्स और Buds Air में 12mm ड्राइवर्स मौजूद हैं। लेकिन हमें ये भी ध्यान रखना होगा कि ये ज़रूरी नहीं कि बड़े ड्राइवर वाले बड्स में ऑडियो क्वालिटी बेहतर ही हो।

Redmi Earbuds S में कुछ चीज़ें कंट्रोल करने के लिए एक टच बटन दिया है और इसमें ब्लूटूथ 5.0 कनेक्टिविटी और लो-लेटेंसी मोड है। साथ ही सिर्फ ब्लूटूथ ऑन करने से ये अपने आप Redmi और Xiaomi के सभी स्मार्टफोनों से खुद कनेक्ट हो जायेंगे।

वहीँ Realme के दोनों बड्स में आपको AAC और SBC ऑडियो कोडेक्स का सपोर्ट मिलता है, साथ ही R1 चिप के साथ लो-लेटेंसी मोड भी है।

कुल मिलाकर हम यही कहेंगे कि आवाज़ थोड़ी सी Realme के Buds में बेहतर हो सकती है, लेकिन कीमत में भी बहुत बड़ा अंतर है, जिसे नज़रअंदाज़ नहीं किया जा सकता।

अन्य स्पेसिफिकेशन

Realme Buds Air की सबसे बड़ी खासियत है कि इसमें आपको वायरलेस चार्जिंग मिलती है, जो कि Buds Air Neo और Redmi Earbuds S में नहीं है। इसके अलावा Realme Buds Air में नॉइज़ कैंसलेशन फ़ीचर भी है, जिसे Buds Air Neo में से हटा दिया गया है, लेकिन Neo से भी हज़ार रूपए सस्ते Redmi Earbuds S में आपको डीएसपी एनवायर्नमेंटल नॉइज़ कैंसलेशन फ़ीचर मौजूद है।

दूसरी तरफ Realme की R1 चिप ये सुनिश्चित करती है कि हर बार स्मार्टफोन के साथ आसानी से कनेक्शन स्थापित हो और लो-लेटेंसी मोड लेटेंसी को 119.2ms तक कम करके आपके गेमिंग के अनुभव को बेहतर बनाये। ये फ़ीचर Realme के दोनों इयरबड्स में है।

वहीं काफी कम कीमत में भी कंपनी ने Redmi Earbuds S में भी लो-लेटेंसी मोड दिया है, जो कि लेटेंसी को 122ms तक कम करता है। इसके अलावा Realme ने अपने बड्स में वियर डिटेक्शन फ़ीचर भी दिया है जो इयरबड्स को निकालते ही म्युज़िक या ऑडियो को पॉज कर देता है।

साथ ही इन सभी में टच बटन भी दिए गए हैं, जो काफी सारे काम करते हैं, इनसे आप Google Assistant भी लॉन्च कर सकते हैं।

बैटरी

Realme Buds Air में इयरबड्स ही अकेले आपको 3 घंटे का प्लेबैक टाइम दे सकते हैं, जबकि केस के साथ इनका बैटरी बैकअप 17 घण्टे का है। इनमें यूएसबी टाइप-सी चार्जिंग पोर्ट है और इन्हें चार्ज होने में 2 घंटे का समय लगता है। साथ ही इसमें 10W Qi वायरलेस चार्जिंग सपोर्ट भी है।

Realme Buds Air Neo के हेडसेट में 25mAh की बैटरी है जो आपको 3 घंटे का बैटरी बैकअप दे सकते हैं वहीं केस में 400mAh की बैटरी समाहित है जो आपको 17 घंटे बैटरी बैकअप देती है।

Redmi Earbuds S में हेडसेट में 43mAh की बैटरी है जो अकेले ही 4 घंटे का बैटरी बैकअप देते हैं और केस में 300mAh की बैटरी मौजूद है जिसे मिलाएं तो कुल 12 घंटे की बैटरी लाइफ मिलती है।

कीमतें और उपलब्धता

Realme Buds Air की कीमत 3,999 रूपए है और Air Neo की 2,999 रूपए है। ये दोनों ही Flipkart और realme.com पर उपलब्ध हैं।

Redmi Earbuds S इन दोनों से काफी सस्ते हैं जिनको आप ऐमज़ॉन, Mi Home और Mi Studio से 1,799 रूपए में खरीद सकते हैं।

Facebook Comments

Recommended For You

About the Author: Pooja Choudhary

Leave a Reply

Your email address will not be published.

hi हिन्दी
X
%d bloggers like this: