Redmi Band हुआ लॉन्च; क्या Realme Band और Mi Band 4 से ले पायेगा टक्कर?

Xiaomi ने अपनी दसवीं सालगिरह पर कल काफी सारे प्रोडक्ट लॉन्च किये, जिनमें एक था Redmi ब्रांड का पहला फिटनेस बैंड Redmi Band। ये काफी काम कीमत पर लॉन्च किया गया और यही इसकी सबसे अच्छी बात है। काले (Black), नीले (Blue), हरे (Green) और संतरी (Orange) रंगों में आने वाले इस Redmi Band की कीमत 99 युआन (लगभग 1,000 रूपए) है। लेकिन Redmi से Realme की तुलना ना हो ऐसा तो हो नहीं सकता। लेकिन हम यहां केवल फिटनेस बैंड की ही बात करेंगे। दरअसल हाल ही में Realme ने भी अपना पहला फिटनेस ट्रैकर लॉन्च किया है और अब Xiaomi की किफ़ायती ब्रांड Redmi भी अपना फ़िटनेस बैंड लेकर बाज़ार में आ चुकी है। दोनों ही कंपनियां कम दामों में दमदार स्पेसिफिकेशन डिवाइस लॉन्च करने के लिए जानी जाती हैं। इनके अलावा Xiaomi के Mi Band 4 को भी पिछले साल सितम्बर में लॉन्च किया गया है। आइये जानते हैं कि इन तीनों में कौन कितना बेहतर है।

Redmi Band Vs Realme Band Vs Mi Band 4

Redmi Band
Redmi Band

डिस्प्ले

Redmi Band में आपको 1.08 इंच की डिस्प्ले दी गयी है, वहीं Realme Band में 0.96 की टीएफटी डिस्प्ले है और Mi Band 4 में अमोलेड डिस्प्ले जो 0.95 इंच की है और उस पर 2.5D टेम्पर्ड ग्लास भी है। हालांकि इन सभी में कलर डिस्प्ले दी गयी है, लेकिन अमोलेड पैनल की वजह से Mi band की डिस्प्ले बेहतर है।

यहाँ पर सबसे बड़ा अंतर यही है कि Mi Band 4 में पूरी टच डिस्प्ले है, जबकि बाकी दोनों में आपको नीचे की तरफ एक टच बटन दिया गया है, उसी में नेविगेशन करना है।

डिज़ाइन की बात करें तो तीनों के ही डिज़ाइन अच्छे हैं। इनमें Realme का डिज़ाइन Mi और Redmi बैंड के मुकाबले थोड़ा कम बेहतर है, लेकिन उसके स्ट्रैप के रंगों के कारण वो कमी पूरी हो जाती है। वहीं Redmi के बैंड का डिज़ाइन काफी हद तक Fitbit ट्रैकर के जैसा है। वहीं Mi Band 4 काफी स्टाइलिश लगता है और उसमें बैंड के रंगों के विकल्प भी चार हैं।

Mi Band 4
Mi Band 4

फ़ीचर्स

अब आप जानना चाहते होंगे कि इनमें कौन कौन से ट्रैकर दिए गए हैं। इन तीनों बैंडों में हार्ट रेट सेंसर, एक्टिविटी ट्रैकर, स्लीप मॉनिटर, सेडेंटरी रिमाइंडर (कितनी देर आप सुस्त या आराम से बैठे हैं), स्टेप काउंटर, फ़ोन लोकेटर जैसे फ़ीचर्स निहित हैं। Realme और Mi Bands 5एटीएम के साथ 50 मीटर तक पानी में वाटरप्रूफ हैं । वहीं Realme Band IP68 प्रामाणिकता के साथ वॉटरप्रूफ है।

इसके अलावा Redmi Band में पांच स्पोर्ट्स मोड हैं, तो Realme ने अपने फिटनेस ट्रैकर में नौ स्पोर्ट्स मोड दिए हैं, जिनमें एक ख़ास क्रिकेट मोड है।

इसके अलावा ये तीनों ही एसएमएस, कॉल और ऐप की नोटिफिकेशन भी बताते हैं। Mi Band 4 में म्युज़िक कण्ट्रोल और एनएफसी फ़ीचर भी मौजूद हैं, जो कि Redmi और Realme बैंडों में नहीं हैं।

Realme Band

बैटरी

Realme Band में 90mAh की बैटरी मौजूद है और Mi Band 4 में 135mAh की बैटरी है। वहीं Redmi Band की बैटरी कैपेसिटी नहीं पता है लेकिन कंपनी के अनुसार ये आपको 14 दिन का बैटरी बैकअप दे सकता है। Realme Band केवल आपको 10 दिन का बैटरी बैकअप देगा।

लेकिन Realme Band और Redmi Band को चार्ज करना आसान है क्यूंकि इनमें बिल्ट-इन चार्जिंग पोर्ट है। इन्हें चार्ज करने के लिए आपको किसी वायर की आवश्यकता नहीं होगी। इसे आप सीधे चार्जर या लैपटॉप के यूएसबी-ए पोर्ट में लगाकर चार्ज कर सकते हैं। वहीं Mi Band 4 को स्ट्रैप से निकालकर केवल बॉक्स में दिए गए वायर वाले चार्जर से ही आप चार्ज कर पाएंगे।

कीमतें

कीमतों की बात करें तो इनमें सबसे सस्ता Redmi Band है, जो कि देखने में भी अच्छा है। इसकी कीमत चीन में 99 युआन यानि कि लगभग 1,000 रूपए है। वहीं Realme Band को पिछले महीने भारत में 1,499 रूपए की कीमत पर लॉन्च किया गया है। वहीं Mi Band 4 को 2,299 रूपए में ख़रीदा जा सकता है। हालांकि ये थोड़ा महंगा है, लेकिन इसमें अमोलेड डिस्प्ले और फ़ीचर भी थोड़े ज्यादा हैं।

Facebook Comments

Recommended For You

About the Author: Pooja Choudhary

Leave a Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: