Nokia 5.3 और Nokia C3 भारत में लॉन्च हुए; क्या आप इन्हें खरीदेंगे ?

HMD Global ने आज भारत में कई फोन एक साथ लॉन्च किये हैं जिनमें दो फीचर फ़ोन और दो स्मार्टफोन शामिल हैं। फिलहाल हम स्मार्टफोनों पर एक नज़र डालते हैं जिन्हें भारत में Nokia 5.3 और Nokia C3 के नाम से लॉन्च किया गया है। ये स्मार्टफोन एंड्राइड 10 के साथ लॉन्च किये गए हैं और स्टॉक एंड्राइड स्मार्टफोन हैं।

Nokia 5.3 स्पेसिफिकेशन

Nokia 5.3 एक मिड-रेंज स्मार्टफोन है जिसमें 6.55 इंच की एचडी+ डिस्प्ले मौजूद है और ये ओक्टा कोर स्नैपड्रैगन 665 चिपसेट पर चलता है जो शायद इस कीमत के अनुसार थोड़ा कम लगता है। इसमें 4GB और 6GB रैम के दो विकल्प है, लेकिन दोनों के साथ स्टोरेज 64GB की ही है, हालांकि आप इसे अन्य 512GB तक बढ़ा सकते हैं।

इस नए एंड्राइड वन स्मार्टफोन में चार रियर कैमरे दिए गए हैं जिनमें मुख्य कैमरा 13 मेगापिक्सल का है और ये f/1.8 अपर्चर के साथ आएगा। दूसरा वाइड एंगल कैमरा है जो 5 मेगापिक्सल रेज़ॉल्यूशन के साथ आएंगे और बाकी 2 -2 मेगापिक्सल के डेप्थ सेंसर और मैक्रो सेंसर भी मौजूद हैं। सेल्फी के लिए इसमें 8 मेगापिक्सल का कैमरा है जो f/2.0 अपर्चर के साथ दिया गया है।

Nokia 5.3 में फिंगरप्रिंट सेंसर भी पीछे की तरफ दिया गया है। ड्यूल सिम के साथ आने वाले इस हैंडसेट में 4000mAh की बैटरी है जो केवल 10W फ़ास्ट चार्जिंग के साथ आएगी। इस कीमत पर केवल 10W की चार्जिंग कुछ कम नहीं लगती आपको ? ख़ैर! ये फ़ोन नीले (Cyan), मटैले (Sand) और काले (Charcoal) रंगों में उपलब्ध होगा। इसकी कीमत 13,999 रूपए और 15,499 रूपए है।

Nokia C3 स्पेसिफिकेशन

Nokia C3 बजट स्मार्टफोन है जिसे भारत में 7,499 रूपए और 8,999 रूपए की कीमत पर लॉन्च किया गया है। कंपनी के अनुसार ये फ़ोन 10 सितम्बर से प्री-बुकिंग के लिए उपलब्ध होगा और 17 सितम्बर से इसकी बिक्री आरम्भ होगी।

इस किफायती स्मार्टफोन में 5.99 इंच की एचडी+ डिस्प्ले है, जिसमें आपको पुराने स्मार्टफोनों में मिलने वाली 18:9 डिस्प्ले मिलती है। फ़ोन में ओक्टा कोर Unisoc SC9863A चिपसेट मिलेगा जिसके साथ IMG8322 जीपीयू दिया गया है। फ़ोन में 2GB और 3GB रैम के साथ 16GB और 32GB की इंटरनल स्टोरेज दी गयी है। इसे भी आप माइक्रो एसडी कार्ड स्लॉट के साथ बढ़ा सकते हैं।

कैमरा की बात करें तो Nokia C3 में 8 मेगापिक्सल का एक ही रियर कैमरा है जो f/2.0 अपर्चर और एलइडी फ़्लैश लाइट के साथ आता है। सामने की तरफ इसमें आपको 5 मेगापिक्सल का सेल्फी कैमरा मिलता है और पीछे की तरफ इसमें फिंगरप्रिंट सेंसर भी है। Nokia C3 में 3040mAh की बैटरी तो दी गयी है, लेकिन किसी तरह की कोई फ़ास्ट चार्जिंग इसमें नहीं है।

Nokia 5.3 फिर भी अपनी कीमत के अनुसार कुछ हद तक ठीक है, लेकिन C3 में चिपसेट, कैमरा और बैटरी तीनों ही कीमत के अनुसार कम लगते हैं। इस कीमत में आपको कई दूसरे फ़ोन स्नैपड्रैगन या मीडियातक चिपसेट के साथ मिल सकते हैं और उनमें ट्रिपल या क्वाड रियर कैमरे आते हैं। वहीँ इनकी खासियत ये भी है कि Nokia अपनी बिल्ड क्वालिटी के लिए जाना जाता है और ये दोनों स्टॉक एंड्राइड के साथ आते हैं।

Facebook Comments

Recommended For You

About the Author: Pooja Choudhary

Leave a Reply

Your email address will not be published.

hi हिन्दी
X
%d bloggers like this: