2020 में हमने देखे फोनों में ये 5 बेहतरीन Innovations (Most Impressive Technologies in 2020)

महामारी के चलते भी इस बार स्मार्टफोन इंडस्ट्री में काफी कुछ नया घटित हुआ है। हालांकि कुछ समय के लिए सभी उद्योग रुक गए थे, लेकिन दुनिया ने एक बार फिर रफ़्तार पकड़ ली है। 2020 की दूसरी छमाही (second half) में कंपनियों ने ढेरों स्मार्टफोन तो लॉन्च किये ही हैं, लेकिन कुछ स्मार्टफोनों में हमें कुछ अनोखी तकनीक भी देखने को मिली हैं, जो इससे पहले स्मार्टफोनों में नहीं देखीं गयीं। आइये जानते हैं वो कौन-सी सबसे उत्तम 5 टेक्नोलॉजी हैं जो इस वर्ष हमारे सामने आयीं हैं।

ड्यूल डिस्प्ले

LG और Microsoft ने 2020 में ड्यूल डिस्प्ले के साथ स्मार्टफोन लॉन्च किये हैं। LG Velvet स्मार्टफोन detachable (अलग होने वाली) दूसरी डिस्प्ले के साथ लॉन्च हुआ है और LG Wing में मुख्य डिस्प्ले के अलावा दूसरी स्वीवेल डिस्प्ले है जो हिन्ज के साथ 90 डिग्री क्लॉकवाइज घूम जाती है। इसके अलावा Microsoft Surface Duo स्मार्टफोन जो कि भारत में उपलब्ध नहीं है, में भी दो स्क्रीन का इस्तेमाल किया है। ये तकनीक उन लोगों के लिए काफी कारगर तरीका है जो अपने मोबाइल पर काफी काम एक साथ करते हैं। ड्यूल डिस्प्ले मल्टीटास्किंग के लिए एक उपयोगी टूल है और निकटतम भविष्य में अगर लोग इसका इस्तेमाल ज्यादा तादात में करने लगते हैं तो ये मोबाइल कंप्यूटिंग का भविष्य बदल सकती है।

Most Impressive Technologies in 2020

फोल्डेबल डिस्प्ले

जिस तरह ड्यूल डिस्प्ले का उद्देश्य है मल्टीटास्किंग को सरल बनाना उसी तरह फोल्डेबल डिस्प्ले जो टेक्नोलॉजी है उसका मुख्य कांसेप्ट है छोटे स्मार्टफोन या डिज़ाइन के साथ बड़ी डिस्प्ले देना। फिर चाहे स्मार्टफोन आड़ा (horizontal ) हो या सीधा (vertical) उद्देश्य यही है। पिछले वर्ष में इन स्मार्टफोनों को केवल दुनिया में प्रदर्शित किया गया और इनमें काफी कमियां भी रहीं, लेकिन इस वर्ष ये तकनीक अपने दूसरे चरण में पहुँच चुकी है और इसमें काफी सुधार भी हुए हैं। साथ ही अब ये Samsung और Motorola के स्मार्टफोनों में मौजूद है और बिक्री के लिए उपलब्ध है। Oppo ने भी हाल ही में नया कांसेप्ट फ़ोन ‘Slide Phone’ प्रस्तुत किया है जो ट्रिपल फोल्डिंग फ़ोन है और फोल्ड होने पर ये एक क्रेडिट कार्ड के आकार का बन जाता है। अगले साल फोल्डेबल डिस्प्ले तकनीक के साथ कंपनियां और भी नए प्रयोग करेंगी और स्मार्टफोन इंडस्ट्री में ये तकनीक भी जल्दी ही बदलाव ला सकती है।

Most Impressive Technologies in 2020

गिम्बल कैमरा

Vivo ने भी 2020 में एक नयी टेक्नोलॉजी अपने फ़ोन Vivo X50 Pro में दी जिसका नाम Gimbal Camera है। इसमें स्मार्टफोन का कैमरा सेटअप या मॉड्यूल एक मैग्नेटिक (चुंबकीय) फ्रेम के ऊपर रखा गया है। इसमें ये काफी कारगर तकनीक साबित हुई जिसके कारण वीडियो रिकॉर्डिंग काफी बेहतर हो गयी है। इस तकनीक के साथ इस स्मार्टफोन से अगर आप हाथ में पकड़कर भी वीडियो रिकॉर्डिंग करते हैं तो वीडियो स्टेबल रहता है और मोशन में झटका (jerk) नज़र नहीं आता। साथ ही नाइट फोटोग्राफी में भी सुधार नज़र आता है क्योंकि स्टेबल रहने के कारण तसवीरें अच्छी आती है क्योंकि फ़ोन कैमरा शटर भी ज्यादा देर तक खुला रख सकता है।

डॉल्बी विज़न रिकॉर्डिंग

इस वर्ष iPhone 12 सीरीज़ लॉन्च हुई। इस सीरीज़ के फ़ोन ऐसे पहले स्मार्टफोन हैं जिनमें एचडीआर मास्टरिंग के साथ वीडियो मिलती है। iPhone 12 सीरीज़ के स्मार्टफोन से आप वीडियो रिकॉर्डिंग कर सकते हैं जिसे ये बाद में डॉल्बी विज़न HDR फुटेज में बदल देता है। इस वर्ष में हमने देखा कि एचडीआर कितना प्रसिद्ध हो रहा है। डिस्प्ले में HDR सपोर्ट के बाद अब कैमरा में इसका सपोर्ट मिलना एक नयी तकनीक है। साथ ही ये एक बड़ा कदम भी है जिससे ज़ाहिर होता है कि आगे आने वाले समय में और स्मार्टफोन बनाने वाली कंपनी भी इस तकनीक को प्रयोग में लाएंगी और हमारे स्मार्टफोनों में वीडियोज़ की क्वालिटी में और भी सुधार नज़र आएंगे।

फ़ास्ट चार्जिंग

2020 वर्ष में 65W फ़ास्ट चार्जिंग भी हमें किफायती फोनों में मिलने लगी है जैसे कि Realme 7 Pro, साथ ही वायरलेस फ़ास्ट चार्जिंग भी जहां पहले 10W या 15W की होती थी, अब किसी किसी फ़ोन में 45W तक वायरलेस फ़ास्ट चार्जिंग दी गयी है। बैटरी टेक्नोलॉजी में इस वर्ष काफी सुधार किये गए हैं और आगे आने वाले समय में ये और भी फ़ास्ट होगी। साथ ही फ़ास्ट चार्जिंग अब केवल स्मार्टफोनों तक ही नहीं रहेगी, बल्कि इसका फायदा हमारे अन्य गैजेट जैसे कि स्मार्टवॉच, अन्य IoT डिवाइसों में भी मिलेगा।

Facebook Comments

Recommended For You

About the Author: Pooja Choudhary

Leave a Reply

Your email address will not be published.

hi हिन्दी
X
%d bloggers like this: