Mi True Wireless Earphones 2 बनाम Realme Buds Air: आप क्या चुनेंगे ?

Xiaomi ने भारत में पिछले सप्ताह में ही वायरलेस इयरफोन लॉन्च किये हैं जिसका नाम Mi True Wireless Earphones 2 है। कंपनी ने भारत में पहली बार कोई ट्रू वायरलेस इयरफोन लॉन्च किये हैं और इनकी कीमत 4,499 रूपए है। हालांकि Xiaomi की प्रतियोगी कंपनी Realme ने भी भारत में Realme Buds Air पिछले साल दिसंबर में लॉन्च किये हैं, जिनका दाम इससे 500 रूपए कम यानि कि 3,999 रूपए है। आज हम Mi True Wireless Earphones 2 की तुलना Realme Buds Air से करने जा रहे हैं, ताकि आप खरीदने से पहले जान सकें कि कौन सा आपके लिए बेहतर है।

कीमतें और उपलब्धता

Mi True Wireless Earphones 2 को 4,499 रूपए की कीमत पर लॉन्च किया गया है, लेकिन अगर आप इसे 17 मई तक खरीदते हैं तो आपको 500 रूपए की छूट मिलेगी और आप केवल 3,999 रूपए की कीमत अदा करनी होगी। इसकी बिक्री भारत में आज से शुरू होगी। वहीं Realme Buds Air को भी 3,999 रूपए में आप Flipkart और realme.com से खरीद सकते हैं।

Mi True Wireless Earphones 2

डिज़ाइन

Xiaomi के इयरफोन एक सिलिंड्रिकल शेप के चार्जिंग बॉक्स में आएंगे। वहीं Realme Buds Air एक पेबल जैसे केस में आएंगे और ये देखने में बहुत प्रीमियम लगता है। Xiaomi का ये चार्जिंग केस थोड़ा सा भारी भी है, लेकिन इसमें 14.2mm ड्राइवर्स हैं वहीँ Realme के इयरफोन में सिर्फ 12mm ड्राइवर्स हैं। दोनों के इयरफोन इन-इयर डिज़ाइन के साथ आएंगे। Realme इयरफोन का वज़न केवल 42.5 ग्राम है, जबकि Xiaomi Mi True Wireless Earphones 2 का वज़न 50 ग्राम है।

आवाज़

सबसे पहली बात ये कि बड़े ड्राइवर का मतलब ये नहीं कि आवाज़ अच्छी होगी। Realme Buds Air की साउंड क्वालिटी यानि आवाज़ 12mm ड्राइवर्स के साथ भी काफी बेहतर है। वहीं Xiaomi Mi True Wireless Earphones 2 के 14.2mm ड्राइवर टाइटेनियम कम्पोजिट डायाफ्राम के साथ दिए गए हैं और यदि इसकी आवाज़ Realme के मुकाबले बेहतर है तभी ये अपनी कीमत पर खरा उतरेगा। इसमें एलएचडीसी कोडेक्स सपोर्ट भी है वहीं Realme के बड्स में एलसीपी डायाफ्राम, एएसी फॉर्मेट सपोर्ट है।

अन्य फीचर

Mi True Wireless Earphones 2 और Realme Buds Air दोनों में AAC कोडेक और ब्लूटूथ 5.0 का सपोर्ट है। दोनों को ही आप एंड्राइड और iOS किसी भी डिवाइस के साथ इस्तेमाल कर सकते हैं। साथ ही दोनों में वियर डिटेक्शन फीचर भी है यानि कि जब आप इन्हें अपने कानों से निकाल देंगे तो ये ट्रैक या वीडियो को पॉज (pause) कर देते हैं।

Xiaomi का कहना है कि इस प्रोडक्ट के साथ उन्होंने तीन आधार स्तम्भों – साउंड क्वालिटी, कॉल क्लैरिटी और बैटरी बैकअप पर अपना ध्यान केंद्रित किया है। इसके लिए उन्होंने आवाज़ को बेहतर करने के लिए Mi True Wireless Earphones 2 में ड्यूल नॉइज़-कैंसलेशन माइक्रोफोन दिए हैं जो कि बाहर के शोर को 30db तक कम करते हैं। कॉल क्लैरिटी के लिए 10 मीटर की रेंज के साथ ब्लूटूथ 5.0 है और हाफ इन-इयर डिज़ाइन है ताकि ये आपके कान में सही तरीके से फिट हो सके। इसके अलावा Xiaomi और Redmi के किसी भी फ़ोन से ये ब्लूटूथ ऑन होने पर स्वत: ही कनेक्ट हो जाता है। बैटरी बैकअप की जानकारी नीचे दी गयी है।

Mi True Wireless Earphones 2

दूसरी ओर Realme Buds Air का सबसे ख़ास फ़ीचर है कस्टम R1 चिप जो कि सुपर लो-लेटेंसी और रियल-टाइम ड्यूल चैनल ट्रांसमिशन देता है। ये इयरफोन तेज़ी से Realme के फोनों के साथ पेअर हो जाते हैं लेकिन कितनी तेज़ी से, ये Google Fast Pair पर निर्भर करता है। इसमें आपको टच कंट्रोल भी दिए गए हैं।

बैटरी

Mi True Wireless Earphones 2 में 30mAh की बैटरी है और केस में अलग से 250mAh की बैटरी है। कंपनी ने अनुसार एक बार पूरा चार्ज करने पर ये आपको 14 घंटे का बैटरी बैकअप दे सकते हैं, जिनमें बड्स ही 4 घंटे तक चलते हैं।

Realme Buds Air

Realme Buds Air की बैटरी का खुलासा नहीं हुआ है लेकिन ये 17 घंटे का बैटरी बैकअप देने में सक्षम हैं, जिनमें सिर्फ बड्स ही तीन घंटे के बैकअप के साथ आते हैं। इसका केस Qi के अनुरूप चार्जर द्वारा भी वायरलेस चार्ज किया जा सकता है।


खरीद Mi True Wireless Earphone 2

खरीद Realme Buds Air

Facebook Comments

Recommended For You

About the Author: Pooja Choudhary

Leave a Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: