हमने लिया JioFiber का कनेक्शन; जानिये इससे जुड़े सभी सवालों के जवाब

Reliance की JioFiber ब्रॉडबैंड सर्विस अब सम्पूर्ण भारत में उपलब्ध है। हमने भी इसके लिए रजिस्टर कर इसका फ्री ट्रायल लिया और फिर इस सर्विस का प्लान भी ख़रीदा। इसमें फाइबर नेटवर्क के साथ आपको 30Mbps से 1Gbps तक की हाई स्पीड के साथ इंटरनेट सेवा मिलती है। आइये आपको बताते हैं कि असल में इसके लिए आपको कितने पैसे देने होंगे और इसमें किस प्लान के साथ आपको क्या क्या सुविधाएं मिलेंगी। अगर Jio Fiber ब्रॉडबैंड कन्नेक्शन आप भी लेना चाहते हैं तो यहां जान सकते हैं इससे जुड़े सभी प्रश्नों के उत्तर।

सबसे ख़ास बात कि Jio, Airtel जैसे प्रतियोगियों को टक्कर देने के लिए काफी कम दाम में अब JioFiber के साथ JioTV+ भी एक पैकेज में दे रहा है। साथ ही इसमें आप कोई भी प्लान लें, जिस भी स्पीड के साथ प्लान लें, वो वाकई में अनलिमिटेड डाटा के साथ आते हैं।

लेकिन जैसे कि लॉन्च के समय बताया गया था कि नए सभी प्लानों में OTT ऐप्स का सब्सक्रिप्शन मिलेगा, तो हम आपको बता दें कि ऐसा नहीं है। साथ ही लॉन्च के समय जो इनकी कीमतें बतायी गयी हैं वो बिना जीएसटी के हैं। असल में जब आप प्लान खरीदते हैं तो जीएसटी लगते ही उसकी कीमत बदल जाती है, लेकिन फिर भी ये किफ़ायती भी हैं और अच्छी डील के साथ आते हैं।

किस प्लान में आपको क्या कुछ मिलेगा और उसके लिए आपको कितने रूपए खर्च करने होंगे इसकी डिटेल नीचे दी गयी है।

JioFiber के प्लान और असल कीमतें

Reliance Jio Fiber के प्लान Bronze, Silver, Gold, Diamond, Diamond+, Platinum, और Titanium नाम से लॉन्च किये गए हैं।

  • Bronze – इसकी कीमत 399 रूपए है, लेकिन जीएसटी के साथ 470.82 रूपए आपको अदा करने होंगे जिसमें 30Mbps की स्पीड के साथ आपको हाई-स्पीड इंटरनेट मिलता है। लेकिन इसमें किसी भी OTT ऐप का सब्सक्रिप्शन नहीं है।
  • Silver – इस प्लान की कीमत 699 रूपए है और GST के साथ ये कीमत 825 रूपए है। इस प्लान में भी कोई OTT ऐप का सब्सक्रिप्शन नहीं मिलता। इसमें 100Mbps की हाई-स्पीड के साथ आपको अनलिमिटेड डाटा दिया गया है।
  • Gold– इसकी कीमत 999 रूपए है जो जीएसटी लगकर 1178.82 रूपए हो जाती है। इसमें 11 OTT ऐप्स का सब्सक्रिप्शन भी मिलता है जिनमें Prime Vidoes, Zee 5, Hotstar, Voot, आदि शामिल हैं। लेकिन इसमें Netflix नहीं मिलेगा। इसमें भी आपको पूरे महीने अनलिमिटेड डाटा मिलता है और वो भी 150Mbps की स्पीड के साथ।
  • Diamond – इस प्लान की कीमत 1,499 रूपए है और खरीदने के लिए आपको जीएसटी के साथ 1768.82 रूपए देने होंगे। इसमें पिछले प्लान में मिल रही सभी OTT ऐप्स के सब्क्रिप्शन के साथ Netflix का बेसिक वर्शन भी मिलता है और कुल 12 OTT ऐप्स आपको यहां देखने को मिलेंगी। इसमें 300Mbps की हाई-स्पीड रेंज है।
  • Diamond+ – इसकी कीमत 2,499 रूपए और GST के साथ 2948.82 रूपए है। यहां आपको 12 OTT ऐप्स के सब्सक्रिप्शन के साथ 500Mbps की हाई स्पीड के साथ अनलिमिटेड डाटा मिलेगा। इसमें आपको नेटफ्लिक्स का Standard वर्शन मिलता है।
  • Platinum – इसका दाम 3,999 रूपए है और वास्तव में आपको 4718.82 रूपए देने होंगे। इसमें भी सभी OTT ऐप्स मिलेंगी और स्पीड 1Gbps की होगी।
  • Titanium- ये सबसे महंगा प्लान है और इसमें आपको Netflix का प्रीमियम वर्शन मिलता है। इसकी कीमत 8,499 रूपए है जो जीएसटी लगकर 10,028.82 हो जाती है। इसमें भी 1Gbps की स्पीड दी गयी है।

इन सभी प्लानों के साथ आपको वाकई में अनलिमिटेड डाटा मिलेगा और इसमें FUP लिमिट की भी कोई चिंता नहीं है। इन सभी प्लानों के लिए आप MyJio app द्वारा प्रीपेड रिचार्ज कर सकते हैं।

JioFiber

Jio Fiber लेने से पहले अक्सर लोगों की कीमतों, प्लान, रजिस्ट्रेशन इत्यादि से जुड़े कई सवाल होते हैं जिनके उत्तर आप नीचे जान सकते हैं।

प्रश्न – JioFiber कनेक्शन लेने के लिए आपको JioTV+ बंडल के साथ और इसके बिना कितने रूपए खर्च करने होंगे ?

उत्तर – सबसे पहले आपको 1500 रूपए का रिफंडेबल सिक्योरिटी अमाउंट देना होगा, जिसमें फाइबर कनेक्शन और लैंडलाइन कनेक्शन मिलेगा। अगर आप Jio TV+ सेट-टॉप बॉक्स लेते हैं तो इसके साथ 1,000 रूपए और देने होंगे (कुल 2,500 रूपए)। इसके बाद जो भी प्लान आप लेना चाहें वो प्रीपेड रिचार्ज द्वारा ले सकते हैं।

प्रश्न – JioFiber कनेक्शन को इंस्टाल करने में कितना समय लगता है ?

उत्तर – आपके आवेदन (apply) करने के बाद 1-3 दिन तक का समय लगता है।

प्रश्न – क्या ट्रायल पीरियड ख़त्म होने पर आपको आपका सिक्योरिटी अमाउंट वापस मिलेगा या नहीं ?

उत्तर – अगर आपने JioTV+ और JioFiber दोनों के लिए 2,500 रूपए जमा किये हैं, तो JioFiber की सर्विस को पूरी तरह से हटाने (disconnect) की प्रक्रिया के बाद आपकी ये रकम वापस मिल जायेगी। लेकिन अगर एक महीने के बाद आप केवल Jio TV+ को हटाना चाहें और JioFiber ब्रॉडबैंड कनेक्शन को रखना चाहें तो सेट-टॉप बॉक्स के 1,000 रूपए अलग से आपको रिफंड नहीं किये जायेंगे।

प्रश्न – क्या हम 1 महीने के फ्री ट्रायल प्लान में कोई भी प्लान चुन सकते हैं और बाद में उसे बदल सकते हैं ?

उत्तर – पहले महीने फ्री ट्रायल में सभी उपभोक्ताओं को 999 रूपए का प्लान ही मिलता है। इसके ख़त्म होने पर आप प्रीपेड रिचार्ज द्वारा कोई भी प्लान जो चाहें चुन सकते हैं।

प्रश्न – JioFiber की रिचार्ज साइकिल 28 दिनों की है या 30 दिनों की ?

उत्तर – 30 दिनों की।

प्रश्न – क्या JioFiber लैंडलाइन या फिक्स्ड-लाइन सर्विस के साथ आता है ?

उत्तर – जी हाँ ! JioFiber ये सेवा आपको देता है। इसमें आप चाहें तो लैंडलाइन फ़ोन कनेक्ट कर सकते हैं या फिर फिक्सड वॉइस नंबर के लिए अपने फ़ोन में JioCall ऐप द्वारा भी इसे इस्तेमाल कर सकते हैं। JioCall ऐप का इस्तेमाल इस नंबर के साथ करने से आप अपने मोबाइल से जो भी कॉल करेंगे वो आपके मोबाइल नंबर से नहीं बल्कि JioFiber द्वारा दिए गए फिक्स्ड-लाइन नंबर से ही जाएगी।

प्रश्न – JioFiber में ISD कालिंग के क्या दाम हैं ?

उत्तर – कंपनी के अनुसार Reliance के ISD चार्ज इंडस्ट्री के दामों के मुकाबले 1/5th से 1/10th ही है। इसके अलावा यू.एस. और कनाडा के लिए 500 प्रति महीने के प्लान में अनलिमिटेड कालिंग मिलती है।

प्रश्न – कौन से प्लान में Netflix उपलब्ध है ?

उत्तर – 999 रूपए तक के प्लान में Netflix नहीं है।

  • Diamond plan- 1,499 रूपए -Netflix (Basic) मिलता है।
  • Diamond+ – 2,499 रूपए – Netflix (Standard) मिलता है।
  • Platinum – 3999 रूपए – Netflix (Standard) मिलता है।
  • Titanium – 8,999 रूपए – Netflix (Premium) मिलता है।

प्रश्न – JioFiber के किसी भी प्लान में Disney+Hotstar का premium सब्सक्रिप्शन मिलता है ?

उत्तर – नहीं।

प्रश्न – क्या हम JioFiber के प्लानों में मिलने वाली OTT ऐप्स के सब्सक्रिप्शन को फ़ोन द्वारा एक्सेस कर सकता हूँ ?

उत्तर – नहीं ! ये OTT ऐप्स आप केवल JioTV+ सेट-टॉप बॉक्स द्वारा टीवी पर ही एक्सेस कर सकते हैं।

प्रश्न – क्या हम JioTV+ सेट-टॉप बॉक्स पर बाकी ऐप्स भी डाउनलोड कर सकते हैं ?

उत्तर – नहीं।

Facebook Comments

Recommended For You

About the Author: Pooja Choudhary

Leave a Reply

Your email address will not be published.

hi हिन्दी
X
%d bloggers like this: