चीनी कंपनी Xiaomi की एक और ऐप भारत सरकार द्वारा बैन हुई

भारतीय सरकार द्वारा सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए 59 चाइनीज़ ऐप पहले ही हटाई जा चुकी हैं और आज सरकार ने एक और चीनी एप्लीकेशन भारत में बैन कर दी है। इसके अलावा भारतीय सरकार और भी 200 से ज्यादा चीनी ऐप पर विचार कर रही है। आज जिस चीनी ऐप को बंद किया गया है वो Xiaomi की Mi Browser Pro app है। ये एप्लीकेशन Xiaomi और Redmi के सभी फोनों में पहले से डाउनलोड (pre-downloaded) हुई आती थी, लेकिन अब ऐसा नहीं होगा।

हालांकि लद्दाख में हुए दोनों देशों के बीच तनाव के बाद जिस तरह से चीनी विरोधी भावनाएं भारत में बढ़ रही हैं, उसके बाद सरकार चीनी सामान हों या एप्लीकेशन सभी को लेकर थोड़ी सतर्क हो गयी है। साथ ही कई चीनी ऐप प्राइवेसी पर भी सवाल खड़ा करती हैं, जिनके कारण उन्हें बंद कर दिया गया है।

Xiaomi's app ban

आज बंद हुई Mi Browser Pro ऐप की बात करें तो वो फोनों में बेकार ही थी और इसके हटने से फ़ोन की स्टोरेज भी थोड़ी बढ़ेगी, क्योंकि इन फोनों में आप कोई भी ब्राउज़र डाउनलोड कर सकते हैं। लेकिन सूत्रों के अनुसार कंपनी इस बैन को लेकर जल्दी ही कोई सफाई पेश कर सकती है और चाहेगी कि सरकार द्वारा ये बैन हटा लिया जाए।

कुछ बाजार विश्लेषकों की मानें तो इस बैन से Xiaomi के स्मार्टफोनों की सेल पर भी असर आ सकता है, लेकिन ये बात मुझे तो व्यर्थ लगती है। वहीं कंपनी का कहना है कि इससे सेल पर कोई प्रभाव नहीं पड़ेगा और न ही फोन की परफॉरमेंस पर कोई नकारात्मक असर आएगा।

फिलहाल अब देखना ये है कि भारत सरकार बाकी 200 से ज़्यादा चीनी ऐप को लेकर क्या निर्णय लेती है और क्या Xiaomi की गुज़ारिश पर Mi Browser Pro app से बैन हटता है या नहीं।

Facebook Comments

Recommended For You

About the Author: Pooja Choudhary

1 Comment

  1. अच्छा किया सरकार ने कि मी ब्राउज़र को हटा दिया, मै भी redmi का फोन यूज करता हूं लेकिन आज तक मी ब्राउज़र इस्तेमाल नहीं किया, इसमें फालतू फालतू न्यूज़ ट्रेंड होते रहते है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

hi हिन्दी
X
%d bloggers like this: