iPhone SE (2nd Gen) को इस तरीके से खरीद सकते हैं बेहद कम कीमत पर

iPhone SE सेकंड जनरेशन को पिछले महीने ही भारत में लॉन्च किया गया है और ये Apple का अब तक का सबसे सस्ता iPhone है। भारत में भी लोग इसे ख़ासा पसंद कर रहे हैं क्योंकि 4.7 इंच की डिस्प्ले के साथ ये काफी छोटा भी है और इसमें पुराने iPhones की तरह वो टच बटन भी स्क्रीन के नीचे दिया गया है। वहीँ इसमें आपको नया Apple का A13 Bionic चिपसेट और सिंगल रियर कैमरा मिलता है। हालांकि भारत में इसकी कीमतें 42,500 रूपए से शुरू होती हैं, लेकिन फिर भी भारत में आप यू.एस.ए से भी सस्ता iPhone SE खरीद सकते हैं। आइये जानते हैं कैसे?

भारत में iPhone SE की कीमत और क्यों है ये अमेरिका में सस्ता और भारत में महंगा

iPhone SE (2nd Gen) भारत में 64GB, 128GB और 256GB वैरिएंट में उपलब्ध है। वहीं इसमें काला (black), सफ़ेद (white) और लाल ((PRODUCT)RED) रंग के विकल्प हैं। फ़ोन के 64GB की कीमत ₹42,500 है, वहीं अमेरिका में इसकी कीमत 399 डॉलर (लगभग 30,250 रूपए) है।

अमेरिकी कीमत के अनुसार ये सबसे सस्ता iPhone है, लेकिन बाहरी देशों में Apple डॉलर के मुकाबले अलग अलग देशों की करेंसी और लोकल टैक्स के आधार पर iPhone की कीमत तय करता है। भारत में इस फ़ोन की कीमत ज़्यादा होने का कारण है जी.एस.टी. और बाकी अतिरिक्त खर्चे। फ़िर भी इस कीमत के साथ भी ये लोगों को सस्ता ही लग रहा है।

इस तरह कम कीमत पर खरीद सकते हैं iPhone SE

iPhone SE को आप और भी सस्ती कीमत पर भारत में खरीद सकते हैं। आइये बताते हैं कैसे। यदि भारत में आपका कोई भी छोटा-मोटा या बड़ा कारोबार है तो आपके पास जी.एस.टी. नंबर अवश्य होगा और अगर आप iPhone SE को कंपनी ने नाम पर जी.एस.टी. नंबर के साथ खरीदते हैं तो आपको फ़ोन पर लगी जी.एस.टी. नहीं देनी होगी।

यदि आपके पास जी.एस.टी. नंबर है तो आप उसके साथ iPhone SE खरीद सकते हैं। खरीदते समय आपको पूरी रकम अदा करनी होगी, लेकिन बाद में जब आप सरकार को जी.एस.टी. भरेंगे तो समय फ़ोन पर लगी 18 प्रतिशत जीएसटी रकम आपको माफ़ हो जाएगी और ये नहीं भरनी पड़ेगी। यानि कि अगर आपने 64GB वाला iPhone SE 42,500 रूपए में ख़रीदा है तो जीएसटी भरते समय इसका 18% यानि कि 7,650 रूपए आपको कम देने होंगे। इस प्रकार ये फ़ोन आपको 34,850 रूपए का मिल जायेगा।

iPhone SE (2nd Gen)

iPhone SE स्पेसिफिकेशन

हालांकि भारत में इस स्मार्टफोन की कीमत थोड़ी ज्यादा है, लेकिन फिर भी ये लोगों की पसंद है। इस फ़ोन में 4.7 इंच की रेटिना एचडी डिस्प्ले के साथ A13 बीओनिक चिपसेट मौजूद है। फ़ोन में वायरलेस चार्जिंग सपोर्ट, IP67 सर्टिफिकेशन के साथ डस्ट और वाटर प्रूफ और कॉम्पैक्ट डिज़ाइन लोगों को पसंद आया है।

इसके अलावा इसमें एरोस्पेस ग्रेड एल्युमीनियम और मज़बूत ग्लास का इस्तेमाल हुआ है। फ़ोन में 12 मेगापिक्सल का रियर कैमरा है। ये f/1.8 अपर्चर और वाइड एंगल लेंस के साथ आएगा और क्लिक करते समय ये इमेज सिग्नल प्रोसेसर और A13 bionic चिपसेट के न्यूरल इंजन का इस्तेमाल करता है। सामने की तरफ इसमें 7 मेगापिक्सल का सेल्फी कैमरा है जो फुल एचडी+ वीडियो रिकॉर्डिंग सपोर्ट के साथ आएगा। इस स्मार्टफोन के कैमरे काफी अच्छे हैं और रियर कैमरा वही है जो iPhone XR में मौजूद था।

Facebook Comments

Recommended For You

About the Author: Pooja Choudhary

Leave a Reply

Your email address will not be published.

hi हिन्दी
X
%d bloggers like this: