अलग-अलग जगहों से कैसे अपने दोस्तों के साथ ऑनलाइन देख सकते हैं Netflix, Amazon Prime Videos कंटेंट

एक दौर था जब अक्सर कॉलेज के दोस्तों या दफ्तर के कुछ साथियों के साथ अक्सर कोई पिक्चर देखने का या घूमने का प्लान बन जाता था। और कुछ नहीं तो एक दूसरे के घर जाकर साथ बैठके टीवी देखने का भी अपना मज़ा था। लेकिन कोरोनावायरस महामारी के दौरान बहुत से लोग ‘वर्क फ्रॉम होम’ करने पर मजबूर हैं। दफ्तर के दोस्त हों या कॉलेज के मिलना मुमकिन नहीं हो पा रहा है। मूवी थिएटर भी पिछले पांच महीनों से लगातार बंद हैं। हालांकि Netflix, Amazon Prime Videos, Disney Hotstar जैसी एंटरटेनमेंट ऐप्स पर काफी नया कंटेंट रिलीज़ हुआ है, लेकिन वो भी अकेले ही देखना पड़ता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि इन फिल्मों और वेब-सीरीज़ों को आप अपने दोस्तों के साथ ऑनलाइन शेयर करके भी देख सकते हैं जिससे आपका मज़ा दोगुना हो जायेगा। आइये हम बताते हैं कैसे।

ऑनलाइन फिल्मों या बाकी कंटेंट को दोस्तों के साथ शेयर करके देखने के लिए कुछ ब्राउज़र एक्सटेंशन उपलब्ध हैं। इनके साथ स्ट्रीमिंग सर्विसों को दोस्तों संग आसानी से शेयर किया जा सकता है। आइये सबसे पहले Netflix से शुरू करते हैं और जानते हैं कि इसके कंटेंट को कैसे ऑनलाइन दोस्तों के साथ देखा जा सकता है।

Netflix Party

Netflix party एक जानी-मानी ऐप है जिसके द्वारा नेटफ्लिक्स के कंटेंट का लुत्फ़ दोस्तों संग ऑनलाइन उठाया जा सकता है। ये ऐप सिर्फ पीसी (PC) पर क्रोम ब्राउज़र में चलती है।

  • सबसे पहले Netflix Party extensionको डाउनलोड और फिर इंस्टॉल करें।
  • इसके बाद अपने कंप्यूटर या लैपटॉप पर Netflix को डाउनलोड कर, उसे खोलें।
  • उस फिल्म या वेब-सीरीज़ या अन्य कंटेंट पर जाएँ जो आपको देखना है।
  • आपको क्रोम एड्रेस बार के साथ ही “NP” (Netflix Party) का आइकॉन नज़र आएगा, उस पर क्लिक करें।
  • इसके पश्चात ‘Start Party‘ के विकल्प पर क्लिक करें और इसके बाद इस URL को दोस्तों को भेजें और अपने-अपने घरों से एक साथ एक ही कंटेंट को देख सकते हैं।
  • इसमें चैट (Chat) का विकल्प भी है, तो आप देखते देखते अपने दोस्तों के साथ बात भी कर सकते हैं।
  • ये ऐप या एक्सटेंशन पूरी तरह फ्री है।

Scener

Scener भी एक Chrome एक्सटेंशन है, लेकिन इसमें एक अच्छी बात ये है कि ये Netflix के अलावा Disney Plus, Amazon Prime Video, HBO Max इत्यादि स्ट्रीमिंग सर्विसों को सपोर्ट करती है। इसमें आप ग्रुप भी बना सकते हैं और एक ग्रुप में 10 दोस्तों को invite किया जा सकता है, इसे Private Theater कहा जाता है। इस तरह से आप ख़ास दोस्तों और colleagues के अलग-अलग ग्रुप भी बना सकते हैं। इसके अलावा इसमें कंटेंट देखते हुए आप मैसेज लिखकर, ऑडियो या वीडियो के द्वारा भी चैट कर सकते हैं।

Scener
  • Scener वेबसाइट पर जाकर एक फ्री अकाउंट सेट करें।
  • इसके बाद इसका क्रोम एक्सटेंशन डाउनलोड करें।
  • फिर ‘Host a Public Live Theater‘ या ‘Private Theater’ पर क्लिक करें और वो स्ट्रीमिंग ऐप या सर्विस चुनें जिसका कंटेंट आप देखना चाहते हैं।
  • इसके बाद फिल्म या शो कुछ भी चुनें जो आप देखना चाहें और URL लिंक अपने दोस्तों को भेज दें और साथ में कंटेंट देखने का लुत्फ़ उठाएं।

ये भी पढ़ें: हमने लिया JioFiber का कनेक्शन; जानिये इससे जुड़े सभी सवालों के जवाब

Twitch Watch Parties (Amazon Prime Video)

ये Amazon की ही स्ट्रीमिंग सर्विस है जिस पर नया Watch Parties फीचर अब यूज़र्स के लिए उपलब्ध है। लेकिन इसके लिए ज़रूरी है कि PC Twitch उपयोगकर्ता पहले Amazon Prime Videos सब्सक्राइब करें, अगर आपने सब्सक्राइब किया हुआ है, तो आप औरों द्वारा चलाई जा रही Watch Party को ज्वाइन (join) कर सकते हैं। साथ ही आप खुद से Watch Party शुरू भी कर सकते हैं जिसे बाकी लोग ज्वाइन कर सकते हैं और साथ में आप सब एक ही कंटेंट एक समय देख कर आनंद उठा सकते हैं।

Twitch
  • Twitch अकाउंट बनाएं।
  • Twitch यूज़र नेम या अपने आइकॉन पर क्लिक करें और दाहिनी ओर ऊपर की तरफ मौजूद Twitch.tv website पर क्लिक करें।
  • Home मेनू में जाकर Stream Manager के विकल्प को चुनें और दायीं तरफ आपको Start watch Party का विकल्प मिल जाएगा।
  • इसके बाद आप Prime Video के किसी भी कंटेंट को चुनें और अपनी watch party शुरू कर सकते हैं।

Rave

Rave

Rave एक ऐसी एप्लीकेशन है जो एंड्राइड और iOS दोनों Play Stores पर उपलब्ध है और इसके द्वारा भी आप Netflix का कंटेंट दोस्तों के साथ ऑनलाइन URL शेयर करके एक साथ देख सकते हैं। इस पर आप Netflix के साथ YouTube के भी ढेर सारा कंटेंट का आसानी से दोस्तों के साथ आनंद ले सकते हैं।

Facebook Comments

Recommended For You

About the Author: Pooja Choudhary

Leave a Reply

Your email address will not be published.

hi हिन्दी
X
%d bloggers like this: