अपने फ़ोन पर नए नंबर के साथ भी किस तरह इस्तेमाल करें पुराने नंबर वाला WhatsApp अकाउंट

नेटवर्क ना आने की समस्या हो या फिर अनचाहे नंबरों से आने वाले कॉल, इन समस्याओं से निजात पाने के लिए एक चीज़ दिमाग में आती है, कि अपना नंबर बदल लें। लेकिन यहां एक और समस्या खड़ी हो जाती है कि हम पुराने नंबर के साथ चले आ रहे WhatsApp अकॉउंट और उससे जुडी चैट को खोना नहीं चाहते, तो अब क्या करें ?

चिंता ना करें! कुछ आसान स्टेप हैं, जिनके ज़रिये आपकी ये समस्या हल हो सकती है और आप नए नंबर पर भी पुराना WhatsApp अकॉउंट और उसकी चैट देख और इस्तेमाल कर पाएंगे।

सबसे पहले तो हम आपको बता दें की WhatsApp में ‘चेंज नंबर‘ फीचर मौजूद है जिसकी सहायता से आप अपनी सारी जानकारी, चैट और फोटो व वीडियो हस्तांतरित (transfer) कर सकते हैं। इस फीचर की सहायता से आप जो भी नंबर इस्तेमाल कर रहे हैं आपके WhatsApp का पूरा डाटा उस पर आ जायेगा, लेकिन इसके लिए आपका स्मार्टफोन वही होना चाहिए। यानि कि अगर आपका फ़ोन वही है और आप केवल सिम बदल रहे हैं तो ही ये हो पायेगा।

ये समस्या आपकी बहुत आसानी से हल हो सकती है। अक्सर हम WhatsApp में अपना नंबर बदलना चाहते हैं और अपने कॉन्टैक्ट व पुरानी चैट खोना नहीं चाहते और इसीलिए काफी समय तक उसी नंबर को जबरन इस्तेमाल करते रहते हैं, लेकिन अब बस आपको नीचे दिए आसान स्टेप दोहराने हैं और आप बिना चैट व कांटेक्ट खोये उसी WhatsApp को नए नंबर के साथ प्रयोग कर पाएंगे।

इसके लिए सबसे पहले आपको अपना नंबर वेरीफाई करना होगा।

  • फ़ोन में नया सिम डालें और इसके बाद अपने WhatsApp के सेटिंग्स में जाएँ।
  • सेटिंग्स में जाकर Account पर क्लिक करें जहां आपको ‘Change Number’ फीचर नज़र आएगा, इसे चुनें।
  • इसके बाद ‘Next‘ का बटन दबाते ही WhatsApp आपसे अपना पुराना और नया जिसके साथ आप अब WhatsApp इस्तेमाल करना चाहते हैं, मांगेगा इसे भर दें।
  • इसके बाद ‘Next’ पर क्लिक करें।
  • इसके बाद आप ‘Notify Contact‘ का विकल्प चुनकर अपने कॉन्टैक्ट को नोटिफाई कर सकते हैं। इसमें भी आपके पास ये विकल्प है की आप कुछ चुनिंदा लोगों को नोटिफाई करें या कॉन्टैक्ट की सूची में सभी को।
  • इसके बाद ‘Done‘ पर क्लिक कर दें।
WhatsApp

लेकिन यहां पर आपको कुछ बातों का ध्यान भी रखना होगा। सबसे पहले तो यही कि आप सिर्फ अपना नंबर बदल रहे हैं, फ़ोन नहीं। अगर आप फ़ोन भी साथ में बदलते हैं तो आप whatsApp डाटा खो देंगे। सिर्फ नंबर बदलने पर उसी फ़ोन में आपका सारा WhatsApp डाटा पुराने से नए नंबर पर विस्थापित (माइग्रेट) हो जायेगा।

इसके अलावा जब आप नए नंबर से उसी WhatsApp अकॉउंट को चालू कर लेंगे तो आपके पुराने नंबर से जुड़ा अकाउंट स्वत: ही डिलीट हो जायेगा, ताकि उससे जुड़े फ़ोन नंबर जिन्हें आप नहीं देखना चाहते वो आपको नज़र ना आएं। लेकिन पुराने WhatsApp के कांटेक्ट और उनकी सारी चैट व मीडिया आप देख व इस्तेमाल कर सकेंगे।

iPhone उपयोगकर्ताओं के लिए :

  • iPhone में भी आपको सबसे पहले WhatsApp के सेटिंग्स में जाकर ‘Change Number’ पर क्लिक करना है।
  • इसके बाद पहले बॉक्स में वर्तमान नंबर और दुसरे बॉक्स में नया नंबर भरना है।
  • इसके बाद ‘Next’ बटन दबाना है।
  • फिर आपको एक विकल्प मिलेगा कि आप नए नंबर से अपने सभी कॉन्टैक्ट को अवगत कराना चाहते हैं और फिर कुछ चुनिंदा (selected) लोगों को नोटिफाई करना चाहते हैं।
  • इसके बाद ‘Done’ पर क्लिक करें।
  • इसके बाद ‘Yes’ पर क्लिक करके अपने नए नंबर को कन्फर्म करें और आखिर में उसे वेरीफाई करें।

ऑल्सो रीड – coronavirus के कारण Redmi और Realme ने रद्द किये भारत में होने वाले इवेंट, अब इस दिन होंगे ऑनलाइन इवेंट

WhatsApp अकॉउंट Play Store Link

Facebook Comments

Recommended For You

About the Author: Pooja Choudhary

Leave a Reply

Your email address will not be published.

hi हिन्दी
X
%d bloggers like this: