अब Smart Lock के साथ इस तरह अपने स्मार्टफोन को कर सकते हैं smartly अनलॉक

तकनीकी जगत में रोज़ कुछ ना कुछ नया और अनोखा देखने को मिलता है। रोज़ नयी टेक्नोलॉजी जहां लाइफस्टाइल को बेहतर बना रही है, वहीं इन तकनीकियों का दुरुपयोग कर हैकिंग जैसे क्राइम भी बढ़ रहे हैं। और शायद इसीलिए एंड्राइड डिवाइसों में भी अब सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए कई विकल्प हैं। जब आप बाहर हैं तो फ़ोन में सिक्योरिटी ज़रूरी है, लेकिन जब आप अब लॉकडाउन में अपने घर में हैं तो फ़ोन को हर बार उठाने पर अनलॉक करने की ज़रुरत नहीं है। ऐसे में आप अपने घर में वाई-फाई के साथ स्मार्ट लॉक का इस्तेमाल कर सकते हैं जो फ़ोन को ऑटोमेटिकली अनलॉक करेगा और आपको हर बार पैटर्न लॉक या फिंगरप्रिंट का इस्तेमाल करके फ़ोन को अनलॉक करने की ज़रुरत नहीं होगी।

ये भी पढ़ें : अपने स्मार्टफोन पर अपनी कोई वीडियो आप इस तरह लगा सकते हैं लाइव वीडियो वॉलपेपर

स्मार्ट लॉक (Smart Lock) कोई ऐप नहीं है जिसे आपको अलग से डालने की ज़रुरत हो। ये सभी एंड्राइड स्मार्टफोनों में पहले से मौजूद एंड्राइड बिल्ट-इन फीचर है, जो आपके द्वारा सेट की गयी शर्तों के साथ काम करता है। जब आपके द्वारा सेट की गयी सभी परमिशन मान्य होती हैं तो फ़ोन अपने आप अनलॉक जो जाता है या कहें कि लॉक स्क्रीन डिसेबल हो जाती है।

इस तरह करें फ़ोन को स्मार्ट लॉक

Smart Lock फीचर का इस्तेमाल करने के लिए –

  • सबसे पहले इसके लिए आपके फ़ोन में कोई स्क्रीन लॉक होना ज़रूरी है। कुछ भी पासवर्ड, PIN लॉक या पैटर्न लॉक
  • इसके बाद सबसे पहले फ़ोन की सेटिंग्स (Settings) में जाएँ।
  • इसमें सिक्योरिटी (Security) का विकल्प चुनें और इसमें आपको दिखेगा ‘Smart Lock’ फीचर।
  • यहां आपको सबसे पहले अपना लॉक स्क्रीन वाला पासवर्ड या पिन जो भी हो पूछेगा और इसके बाद इसमें आपको तीन विकल्प नज़र आएंगे, जो आप नीचे देख सकते हैं।
  • Trusted Places – इसमें आपको add location का विकल्प मिलेगा और जो भी लोकेशन आप डालेंगे, उसमें आते ही फ़ोन स्वत: ही अनलॉक हो जायेगा और इस लोकेशन से बाहर जाते ही फ़ोन में वापस लॉक स्क्रीन आ जाएगी। ध्यान रखें कि इस फीचर के लिए फ़ोन की सेटिंग्स में जाकर लोकेशन को ऑन रखें।
  • On-Body Detection– नाम से ज़ाहिर है कि इस कंडीशन को सेट करने पर फ़ोन जब तक आपके हाथ में हैं या आप उसे अपने साथ लेकर चल रहे हैं, तब तक वो अनलॉक रहेगा और जैसे ही आप फ़ोन को कहीं रख देंगे तो वो लॉक हो जायेगा।
  • Trusted Devices – आप कोई भी ट्रस्टेड ब्लूटूथ डिवाइस (Bluetooth Device) इस कंडीशन में चुन सकते हैं। आपकी कार का ब्लूटूथ सिस्टम या फिर ब्लूटूथ स्मार्टवॉच या कुछ और। जब तक आपका फ़ोन आपके सेट किये हुए डिवाइस से कनेक्टेड रहेगा तो वो अनलॉक रहेगा। जैसे ही स्मार्टफोन सेट किये हुए डिवाइस की ब्लूटूथ रेंज से बाहर जायेगा तो वो लॉक हो जायेगा।

इसके अलावा Automate App का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

Automate app भी इसी तरह कुछ शर्तों के साथ आपके फ़ोन के कुछ कार्यों को स्वत: ही पूरा कर देती है। इसमें आप सेटिंग लगा सकते है कि जब तक आपका फ़ोन घर के वाई-फाई कनेक्शन के साथ कनेक्टेड रहेगा तब तक वो अनलॉक रहेगा।

  • Google Play Store से Automate ऐप डाउनलोड करें।
  • कुछ परमिशन के साथ ऐप को सेटअप करें।
  • इसमें More flows के विकल्प पर क्लिक करें और  Wifi disable screen lock का विकल्प देखें और चुनें।
  • इसे डाउनलोड करें और इसके बाद सामने नज़र आ रहे Wi-Fi नेटवर्कों में से अपना Wi-Fi नेटवर्क चुनें। इसके बाद जब भी आपका फ़ोन इसी नेटवर्क से कनेक्टेड रहेगा वो अनलॉक रहेगा।
Facebook Comments

Recommended For You

About the Author: Pooja Choudhary

Leave a Reply

Your email address will not be published.

hi हिन्दी
X
%d bloggers like this: