अपने स्मार्टफोन पर अपनी कोई वीडियो आप इस तरह लगा सकते हैं लाइव वीडियो वॉलपेपर

लाइव वॉलपेपर का चलन काफी ज़ोरों पर है। साथ ही ये स्मार्टफोन का लुक भी बढ़ाते हैं। काफी कंपनियां अपने फ़ोन में लाइव वॉलपेपर के कुछ विकल्प भी देने लगी हैं। वहीँ कुछ स्मार्टफोन कंपनियों के थीम स्टोर द्वारा आप इन्हें डाउनलोड भी कर सकते हैं। हालांकि हर स्मार्टफोन ब्रांड में लाइव वॉलपेपर लगाने का अलग तरीका है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि आप आप अपने फ़ोन में स्टोर या खुद की बनायी हुई किसी भी वीडियो का भी लाइव वॉलपेपर अपने स्मार्टफोन की लॉक स्क्रीन पर लगा सकते हैं। जी, ये सही है। आइये जानते हैं कि आप अपनी स्टोरेज में मौजूद किसी भी वीडियो को लाइव वीडियो वॉलपेपर के तौर पर कैसे लगा सकते हैं।

सैमसंग के फोनों में वीडियो लाइव वीडियो वॉलपेपर लगाने का तरीका

सैमसंग की OneUI में लाइव वॉलपेपर सेट करने का विकल्प सम्मिलित है। इन्हें आप होमस्क्रीन और लॉक स्क्रीन दोनों पर लगा सकते हैं। इसके लिए पहले आप Gallery खोलें > किसी भी वीडियो को चुनें > अगर वीडियो लम्बी है तो उसमें से 15 सेकंड का जो भी भाग आप लाइव वॉलपेपर के लिए लगाना चाहते हैं उसे ट्रिम करें > फिर लॉक स्क्रीन पर सेट करने (set to lock screen) का विकल्प चुनें।

ये भी पढ़ें : किस तरह आप पंच-होल कैमरा को भी बना सकते हैं बैटरी इंडिकेटर

होम स्क्रीन पर वीडियो लाइव वॉलपेपर लगाने के लिए – होमस्क्रीन पर कुछ सेकंड के लिए प्रेस करें > वॉलपेपर्स के विकल्प को चुनें और माय वॉलपेपर (my wallpapers) को चेक करें > ऊपर की ओर बायीं तरफ में आपको लाइव वॉलपेपर की सूची नज़र आएगी।

इस तरह सेट करें वीडियो वॉलपेपर

Oppo, Realme और बाकी स्मार्टफोनों में लाइव वॉलपेपर किस तरह सेट करें

इन स्मार्टफोनों के अपने यूज़र इंटरफ़ेस में लाइव वॉलपेपर की सेटिंग नहीं मिलती। इसके लिए आपको एंड्राइड स्टोर से थ्रीड पार्टी ऐप डाउनलोड करनी होंगी जैसे कि – Video Live wallpaper ऐप। इनमें वीडियो लाइव वॉलपेपर लगाने के लिए इन स्टेप्स को दोहराएं।

गूगल प्ले स्टोर से पहले (लाइव वॉलपेपर) Video Live wallpaper ऐप को डाउनलोड करें > ऐप में जाकर ही अपने स्मार्टफोन की गैलरी को खोलें > उस वीडियो को चुनें जिसे आप वीडियो लाइव वॉलपेपर के तौर पर लगाना चाहते हैं।

वीडियो वॉलपेपर

Facebook Comments

Recommended For You

About the Author: Pooja Choudhary

Leave a Reply

Your email address will not be published.

hi हिन्दी
X
%d bloggers like this: