इस तरह जान सकते हैं कि जो ऐप आप इस्तेमाल कर रहे हैं वो चाइनीज़ है या भारतीय

हाल ही में भारत के करोड़ों नागरिकों का डाटा सुरक्षित रखने के उद्देश्य से भारतीय सरकार ने पहले 59 ऐप और बाद में 118 चाइनीज़ एप्लीकेशन भारत में बैन कर दीं जिनमें TikTok और PUBG जैसी बहु-प्रसिद्ध ऐप्स भी शामिल हैं। देश की अधिकांश जनता चीन पर भारत द्वारा की गयी इस डिजिटल स्ट्राइक से खुश भी है और काफी लोग अब भी चीनी सामान हो या ऐप, भारत में उसे खरीदना या इस्तेमाल करना पसंद नहीं कर रहे हैं। लेकिन चीन द्वारा बनायी गयी ऐप्स को पहचानना अगर आपके लिए मुश्किल हो रहा है, तो नीचे दी गए तरीके आपकी सहायता कर सकते हैं। इन तरीकों से आप आसानी से जांच सकते हैं कि ऐप भारतीय है या चाइनीज़।

1.प्ले स्टोर पर ऐप की लिस्टिंग द्वारा : किसी भी एप्लीकेशन के बारे में जानने के लिए जहां से आप उसे डाउनलोड करते हैं, वही सही जगह है। Google Play Store पर आप ऐप सर्च करें और फिर डाउनलोड पेज को खोलें और उसे नीचे तक स्क्रॉल करें। वहीं आपको डेवलपर कॉन्टैक्ट नज़र आएगा जिसमें ऐप को डेवलप करने वाली कंपनी का पूरा पता शहर और देश के नाम के साथ मौजूद होगा।

2. Google Search: ऐप का नाम आप गूगल पर डालिए तो स्क्रीन के दायीं तरफ ऐप की सम्पूर्ण जानकारी गूगल आपको दिखा देगा। Google पर कई बार सम्पूर्ण जानकारी बहुत जल्दी मिल जाती है जैसे कि ऐप किस देश में बनी है, उसका हेडक्वार्टर कहाँ हैं, शाखाएं और कौन से देशों में मौजूद हैं इत्यादि।

3. ऐप की वेबसाइट चेक करें : अगर किसी भी कारण से आपको Google Play Store या गूगल सर्च पर ऐप से जुड़ी जानकारी नहीं मिलती है, तो आप उस ऐप को वेबसाइट को खोलें और उसके Privacy Policy वाले पेज पर जाएँ। इस पेज पर ऐप से जुड़ी जानकारी आपको मिल सकती है। कई दफा ये जानकारी आपको ‘About Us’ पेज पर भी मिलती है। यहां से आप जान सकेंगे कि ऐप असल में कहाँ से डेवेलोप हुई।

चाइनीज़ ऐप

4. थर्ड-पार्टी ऐप्स की सहायता लें – बहुत सी थर्ड-पार्टी ऐप्स चाइनीज़ ऐप्स को पहचानने में सहायता करती हैं। Google Play Store पर कई ऐप ऐसी हैं जो आपको बता सकती हैं कि चाइनीज़ ऐप्स कौन सी हैं, हालांकि ये ज़रूरी नहीं है कि इनके डेटाबेस में सभी चीनी ऐप सम्मिलित हों।

हालांकि इन सबके बाद भी कुछ चीनी कंपनियां अपना पता सही नहीं देती हैं। MV Master नाम की एक चाइनीज़ ऐप ने डेवलपर के नाम में XYZ Online दिया है और इसे सिंगापुर की एप्लीकेशन करार दिया है, जबकि ये एक चीनी ऐप है। हालांकि बहुत सी ऐप्स के बारे में आप ऊपर दिए गए तरीकों से जान सकते हैं, लेकिन अगर न जान सकें, तो आप Sharmaji से तो पूछ ही सकते हैं।

Facebook Comments

Recommended For You

About the Author: Pooja Choudhary

1 Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.

hi हिन्दी
X
%d bloggers like this: