अपने एंड्राइड फ़ोन पर गाड़ी चलाते समय स्पीड डिटेक्ट करने वाले कैमरों का अलर्ट कैसे पाएं

सड़क अपर ट्रैफिक पुलिस द्वारा बनाये गए सभी नियम हमारी सुरक्षा के लिए बनाये गए हैं और स्पीड को नियंत्रित करना भी उन्हीं में से एक है। लेकिन फिर भी कई बार अंजाने में सिर्फ ज़रा सी स्पीड ऊपर होने पर हम स्पीड डिटेक्ट करने वाले कैमरों में नज़र में आ जाते हैं और भारी चालान चुकाना पड़ता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि एक ऐसी ऐप भी है जिसके द्वारा आप इन कैमरों को अपने फ़ोन पर डिटेक्ट कर सकते हैं और फाइन यानि कि चालान देने से बच सकते हैं।

भारत में मुख्य सडकों पर कैसे जानें स्पीड डिटेक्ट करने वाले कैमरा या स्पीड लिमिट के बारे में

पिछले साल ये फीचर Google Maps पर भी आया था जो आपको सड़क पर लगे ट्रैफिक कैमरा और स्पीड लिमिट की जानकारी देता था लेकिन कुछ समय बाद ही इसे हटा दिया गया। लेकिन एंड्राइड प्ले स्टोर पर एक ऐप उपलब्ध है जिसका नाम RadarBot है। ये ऐप सड़क पर आपको रियल-टाइम ट्रैफिक की पूरी जानकारी और स्पीड कैमरा कहाँ कहाँ लगे हैं इसकी जानकारी देता है। साथ ही नीचे दी गयी जानकारी के अनुसार आप इसका इस्तेमाल आसानी से कर पाएंगे।

ये भी पढ़ें: Google ने भारत में लॉन्च किया सबसे सस्ता Pixel फ़ोन – Pixel 4a

  • अपने एंड्राइड या iPhone पर Radarbot ऐप को प्ले स्टोर या Apple स्टोर से इंस्टाल करें।
  • इसके बाद फ़ोन पर Google Maps ऐप को खोलें और उसे मिनीमाइज करें। इसके साथ ही Radarbot एप्लीकेशन को स्मार्टफोन पर खोलें।
  • ये ऐप आपसे कुछ ज़रूरी परमिशन मांगेगी, इसके बाद ऐप की स्क्रीन पर आपको आपकी लोकेशन और स्पीड मीटर नज़र आएगा जो नीचे की तरफ दायीं ओर होगा।
  • Google Maps बैकग्राउंड में चलेगी और आपको नेविगेशन द्वारा रास्ता बताएगी, साथ ही Radarbot ऐप फोरग्राउंड पर चलेगी और आपको कैमरा और स्पीड लिमिट के लिए चेतायेगी।
  • इसकी मुख्य स्क्रीन को खोलकर आप अपने गाड़ी में अपने सामने रखें और अपनी यात्रा आरम्भ करें। जैसे ही कोई स्पीड डिटेक्टर कैमरा आएगा ये ऐप आपको वार्निंग साउंड देगी। साथ ही सड़क की स्पीड लिमिट से अगर आप थोड़े भी ऊपर जाते हैं तो भी ये आपको चेतावनी देगी।
  • ये एप्लीकेशन आपके रास्ते में आने वाली रेड लाइट, रेड लाइट पर लगे कैमरा, स्पीड के लिए लगे कैमरा, ट्राफिक जाम, एक्सीडेंट क्षेत्र, और ट्रैफिक पुलिस के साथ खड़ी कैमरा लगी वैन (अगर बाकी उपयोगकर्ताओं के रिपोर्ट की है तो) को लेकर आपको समय रहते वार्निंग साउंड देगी।
  • आपके उलटे तरफ वाले रास्ते पर यदि कैमरा हैं भी तो भी ये ऐप उन्हें स्वत: ही हटा (disable) देती है। ये सिर्फ Google Maps पर आपके रूट में आ रहे कैमरा की जानकारी देती है।
  • अगर आप मोटरसाइकिल पर सवार हैं तो आप इसमें वाइब्रेशन अलर्ट सेट कर सकते हैं और स्पीड लिमिट क्रॉस करने पर या स्पीड कैमरा डिटेक्टर आने पर ये आपको वाइब्रेशन और साउंड दोनों के साथ चेतावनी देगी और आप भारी भरकम चालान देने से बच जायेंगे।
  • डाउनलोड करने के लिए यहां क्लिक करें – Radarbot
Facebook Comments

Recommended For You

About the Author: Pooja Choudhary

Leave a Reply

Your email address will not be published.

hi हिन्दी
X
%d bloggers like this: