अब घर बैठे ही ऑनलाइन बुक कर सकते हैं कोरोना वायरस टेस्ट, इतनी होगी कीमत

कोरोनावायरस भारत में ही नहीं बल्कि विश्व में एक महामारी बन चुका है। 150 से ज्यादा देश इससे प्रभावित हुए हैं जिनमें सबसे ज्यादा बुरा हाल अमेरिका और इटली का है। इससे भी खतरनाक चीज़ ये है कि इस बीमारी के लक्षण किसी भी साधारण फ्लू जैसे हैं। भारत में फिलहाल इसके टेस्ट सेंटर भी कम हैं और लॉकडाउन व बीमारी के डर से लोग घरों से निकलना भी नहीं चाहते हैं। ऐसे में टेक्नोलॉजी ही [फिर एक बार आपके लिए इसका हल लायी है। अगर आप खुद में या परिवार के किसी सदस्य में Covid-19 का कोई लक्षण देखते हैं, तो आप अब कोरोना वायरस का ऑनलाइन टेस्ट घर बैठे ही बुक कर सकते हैं। आइये आपको बताते हैं कैसे।

ये भी पढ़ें: coronavirus के कारण Redmi और Realme ने रद्द किये भारत में होने वाले इवेंट, अब इस दिन होंगे ऑनलाइन इवेंट

डॉक्टर से ऑनलाइन कंसल्टेशन करने और अपॉइंटमेंट बुक करने वालो Practo app ने Thyrocare के साथ मिलकर शनिवार को ही ये घोषणा की है कि आप घर बैठे ही Covid-19 का टेस्ट करवा सकते हैं। ये टेस्ट भारतीय सरकार और आईसीएमआर के दिशा-निर्देशों का पालन करते हुए ही किये जायेंगे।

कोरोना

इस तरह करें कोरोना वायरस टेस्ट की ऑनलाइन बुकिंग-

  • सबसे पहले आपके पास एक डॉक्टर का पर्चा (prescription) होना चाहिए, इसी के साथ डॉक्टर द्वारा हस्ताक्षर किया हुआ एक टेस्ट के लिए फॉर्म भी होना चाहिए और एक फोटो के साथ आईडी कार्ड (पहचान पत्र)। ये सभी कागज़ात आपको टेस्ट के समय दिखाने होंगे।
  • ये सभी कागज़ होने पर आप practo की वेबसाइट https://www.practo.com/covid-test  या फिर Thyrocare की वेबसाइट – https://covid.thyrocare.com/  पर जाकर इस टेस्ट का अपॉइंटमेंट ले सकते हैं।
  • सबसे महत्वपूर्ण बात ये है कि इस टेस्ट की कीमत 4,500 रूपए है। हालांकि सरकारी सेन्टरों पर इसका टेस्ट मुफ्त में किया जा रहा है।
  • अपॉइंटमेंट बुक करने के बाद आपके घर लेबोरेटरी से एक प्रामाणित सैंपल लेने वाला व्यक्ति भेजा जायेगा।
  • इस लिए गए सैंपल को एक वायरल ट्रांसपोर्ट माध्यम (वीटीएम) द्वारा Thyrocare की laboratory (प्रयोगशाला) में ले जाया जाएगा जहां COVID-19 का टेस्ट होगा।
  • इसके बाद जिन ऊपर दी गयी वेबसाइटों पर आपने टेस्ट बुक किये हैं। उन्हीं पर 24-48 घंटों के बाद आपके कोरोना वायरस टेस्ट का परिणाम जारी कर दिया जायेगा।
  • इसके अलावा इनके हेल्पलाइन नंबर भी हैं जिन पर आप संपर्क कर सकते हैं – 1075 +91-11-23978046
  • ध्यान रहे कि किसी प्रशिक्षित डॉक्टर के निर्देश और पर्चा होने के बाद ही आप इस टेस्ट को करवा पाएंगे।

ये भी पढ़ें: कोरोना वायरस का स्मार्टफोन मार्किट पर असर; स्मार्टफोन बिक्री में अब तक की सबसे ज्यादा गिरावट

नोट: अगर आपको तेज़-बुख़ार, खांसी या सांस लेने में थोड़ी भी तकलीफ़ है तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए। टेस्ट अगर पॉजिटिव नहीं भी है, तो भी इन लक्षणों के ठीक होने तक अपने परिवार के अन्य सदस्यों से थोड़ा अलग रहें। सतर्कता के साथ ही आप और आपका परिवार सुरक्षित रह सकता है।

फिलहाल Practo और Thyrocare की ये ऑनलाइन Covid-19 टेस्ट की सर्विस केवल मुंबई में ही शुरू की गयी है। Practo के अनुसार जल्दी ही ये सर्विस पूरे देश में शुरू की जाएगी।

Subscribe to Our YouTube Channel

Facebook Comments

Recommended For You

About the Author: Pooja Choudhary

Leave a Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: