Google ने Play Store से हटाई Paytm ऐप; आइये जानें क्या है कारण?

Google ने प्ले स्टोर से Paytm ऐप को आज शुक्रवार को हटा दिया है। हालांकि Paytm for Business, Paytm mall, Paytm Money अब भी गूगल प्ले स्टोर पर नज़र आ रही हैं, लेकिन मुख्य Paytm ऐप अब एंड्राइड Play Store पर नहीं है।

Google ने फिलहाल इसका कोई पुख्ता कारण नहीं दिया है और Paytm ने भी अभी इस मुद्दे पर कुछ कहने से इनकार किया है, कंपनी का कहना है कि इस बात की पूरी जांच करने के बाद ही वो कोई बात कह पाएंगे। लेकिन एक प्रसिद्द ब्लॉग पर जो ख़बर आयी है उसके अनुसार Paytm को बैन करने का कारण है कि ये ऐप Google की गैंबलिंग (जुए) से सम्बंधित पॉलिसी को मान नहीं रही थी।

भारत में Paytm का उपयोग करोड़ों लोग कर रहे हैं और कोरोना के समय से जब डिजिटल पेमेंट बढ़ गयी है तो Paytm कहीं पर भी रुपयों का आदान-प्रदान करने का एक मुख्य ज़रिया बना है। ऐसे में अचानक इसके प्ले स्टोर से गायब होने पर लोग हैरान हैं। काफी लोगों ने ट्विटर पर पोस्ट करके इसको हटाए जाने का कारण भी पूछा है।

TechCrunch वेबसाइट के अनुसार, Paytm अपनी साइट पर ऐसी थर्ड-पार्टी ऐप्स का ऐड देती थी, जहां से लोग कनेक्ट होकर पैसे देके किसी पेड टूर्नामेंट में भाग लेकर पैसे जीत सकते हैं और भारत में ये गैर-कानूनी है।

एक ब्लॉग के अनुसार गूगल ने कहा है कि, “हम किसी भी ऐसी गैंबलिंग ऐप या ऑनलाइन कैसीनोस ऐप का सपोर्ट नहीं करते जहां स्पोर्ट्स पर बेटिंग होती हो। कोई भी ऐप जो ग्राहकों को किसी ऐसी थर्ड पार्टी वेबसाइट से कनेक्ट करती है जहां वो पेड टूर्नामेंट में भाग लेकर पैसे या कैश प्राइज जीत सकते हैं, तो ये हमारी पॉलिसी (नीतियों) का उल्लंघन है। ”

Facebook Comments

Recommended For You

About the Author: Pooja Choudhary

Leave a Reply

Your email address will not be published.

hi हिन्दी
X
%d bloggers like this: