क्या सस्ते चाइनीज़ स्मार्टफोन हो रहे हैं महंगे ?- फीचरों में भी हुई कटौती

कोरोनावायरस हो या फिर लद्दाख़ में भारत-चीन सीमा पर तनाव, भारत में चीन के विरोध में एक लहर ही चल पड़ी है जिसे लेकर लोग चीनी स्मार्टफोन को खरीदने के भी खिलाफ हैं, और साथ ही भारत में चाइनीज़ स्मार्टफोन कंपनियां भी स्मार्टफोनों के दाम भी बढ़ा रही हैं। हालांकि भारत में वो “मेक इन इंडिया” पर भी ज़ोर देती हैं, लेकिन कीमतों में इजाफ़ा हो रहा है जिसका कारण जीएसटी का बढ़ना बताया जा रहा है। लेकिन क्या ये पूरी तरह सच है और आखिर क्यों कोरोनावायरस के इस दौर में चाइनीज़ स्मार्टफोनों की कीमतें बढ़ रही हैं ? आइये ढूंढते हैं इन सवालों के जवाब।

कोरोना वायरस जिसकी शुरुआत पिछले साल के अंत में चीन में ही हुई थी वो इस साल लगातार तेज़ी से बढ़ा है। भारत में इसके केसों को देखते हुए मार्च में लॉकडाउन लगा और लगभग पूरी दुनिया के सभी देशों में लॉकडाउन रहा जिसका सीधा असर विश्व की अर्थव्यवस्था पर पड़ा। सभी देशों में आयात-निर्यात बंद हो गया और स्मार्टफोन इंडस्ट्री पर भी इसका दुष्प्रभाव देखा गया। भारत में सभी सामानों के उत्पादन पर रोक लगी जिसमें स्मार्टफोन भी शामिल थे और जिन स्मार्टफोनों की असेंबली भारत में हो रही थी उनके कल-पुर्ज़े भी ख़त्म होने लगे, नतीजा ये हुआ कि स्मार्टफोन महंगे हुए या फिर आउट ऑफ़ स्टॉक हो गए।

ये भी पढ़ें: ये हैं चीनी OnePlus Nord के एंटी-चाइनीज़ विकल्प

मार्च में भारत की वित्त मंत्री ने स्मार्टफोनों और उनके सभी कल-पुर्ज़ों पर जीएसटी को 12% प्रतिशत से 18% तक बढ़ाने की घोषणा की, जिसके बाद सभी किफायती फ़ोन महंगे हो गए। इसका सबसे ज्यादा असर Redmi, Realme, Poco जैसी ब्रांडों पर पड़ा क्योंकि ये बेहद कम मार्जिन के साथ फ़ोन बेचते थे। 20,000 तक के स्मार्टफोन मार्किट में चाइनीज़ कंपनियों ने जो अपनी पकड़ बनायी है, वो काम दामों में ज्यादा फीचर देकर बनायी है। हालांकि सभी ब्रांडों के फोनों के दाम बढ़े हैं, लेकिन किफायती रेंज में हमें ज्यादा उथल-पुथल देखने को मिली है।

कीमतों में बढ़ोतरी

चाइनीज़ स्मार्टफोन

जैसा कि C4Etech ने नोटिस किया Redmi Note 9 Pro जिसकी शुरूआती कीमत 12,999 रूपए थी, जीएसटी बढ़ने के बाद ये 13,695 रूपए होनी थी, जबकि कंपनी ने इसे 13,999 रूपए किया। Redmi Note 9 Pro Max की कीमत भी जीएसटी बढ़ने के बाद 15,800 रूपए होनी चाहिए, लेकिन कंपनी ने नयी कीमत रखी 16,499 रूपए और कुछ समय बाद इसे 500 रूपए और बढ़ाकर 16,999 रूपए कर दिया गया। इसी प्रकार Poco और Realme ने भी जीएसटी बढ़ने का फायदा उठाते हुए फोनों के दाम ज्यादा बढ़ा हुए ।

चाइनीज़ स्मार्टफोन – चिपसेट में बदलाव

मीडियाटेक चिपसेट

Redmi, Poco और Realme के फोनों में जहां 15,000 से 20,000 रूपए के बीच स्नैपड्रैगन 700 सीरीज़ के चिपसेट देखने को मिलते थे, अब मीडियाटेक के चिपसेट नज़र आने लगे हैं जैसे कि Redmi 9C और Redmi 9A को मीडियाटेक हेलिओ G25 और G35 चिपसेट के साथ लॉन्च किया गया और हाल ही में Realme 6i मीडियाटेक हेलिओ G90T के साथ आया है। Redmi Note 9 जो भारत में 11,999 रूपए की कीमत में अभी लॉन्च हुआ है उसमें भी मीडियाटेक हेलिओ G80 चिपसेट है और 4 अगस्त को आने वाले Redmi 9 में भी मीडियाटेक चिपसेट ही मौजूद है।

कहाँ गए अमोलेड डिस्प्ले?

चाइनीज़ स्मार्टफोन

पहले ज्यादातर चीनी फोनों में अमोलेड डिस्प्ले दी जाती थी, जिसके साथ इन-डिस्प्ले फिंगरप्रिंट सेंसर मिलता था। अब साइड में फिंगरप्रिंट सेंसर देने का चलन ही इसलिए है क्योंकि अमोलेड डिस्प्ले अब किफायती फोनों में नहीं दी जा रही है। मार्च में लॉन्च हुए Redmi Note 9 Pro Max और Note 9 Pro में भी एलसीडी डिस्प्ले थीं और अब लॉन्च हुए Redmi Note 9 में भी एलसीडी डिस्प्ले है। 24 जुलाई को लॉन्च हुए Realme 6i की कीमत भी 12,999 रूपए से शुरू है और इसमें भी आपको एलसीडी डिस्प्ले ही मिलेगा। ये तो समझ आता है कि जीएसटी बढ़ने के बाद कीमतें बढ़ीं, लेकिन फीचरों में भी कंपनी कमी कर रही हैं।

फ़ास्ट चार्जर तो है, लेकिन फ़ोन में सपोर्ट नहीं।

Redmi के कुछ फ़ोन पहले भी ऐसे आये हैं जिनमें फ़ास्ट चार्जर सपोर्ट है, लेकिन बॉक्स में फ़ास्ट चार्जर नहीं है। शिकायतों के आने के बाद बॉक्स में फ़ास्ट चार्जर आने भी लगे हैं। लेकिन हाल ही में लांच हुए Redmi Note 9 में 22.5W फ़ास्ट चार्जर तो है, लेकिन फ़ोन में केवल 18W फ़ास्ट चार्जिंग सपोर्ट ही है। हालांकि अब कंपनी का कहना है कि वो आगे सपोर्ट ले आएंगे।

जीएसटी बढ़ने के बाद चीनी फ़ोन ही नहीं, बल्कि सभी फ़ोन महंगे होने लगे हैं जैसे कि सैमसंग के, मोटोरोला के। लेकिन फीचरों में आयी कमी का कारण समझ नहीं आ रहा है। कैमरे तीन की जगह चार हो गए हैं, लेकिन डिस्प्ले अमोलेड से फिर एलसीडी हो गयी है और चिपसेट भी अब उतने बेहतर करने की कोशिश नज़र नहीं आ रही है।

Facebook Comments

Recommended For You

About the Author: Pooja Choudhary

Leave a Reply

Your email address will not be published.

hi हिन्दी
X
%d bloggers like this: