PUBG भारत में हुआ बैन, लेकिन ये 5 गेम्स भी दे सकते हैं आपको PUBG जैसा आनंद

भारत में चाइनीज़ गेम PUBG Mobile न सिर्फ लोकप्रिय था, बल्कि करोड़ों में संख्या में लोग इसे खेल रहे थे। लेकिन वहीं सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए इसे पिछले सप्ताह ही बैन कर दिया गया। PUBG मोबाइल पर रोज़ाना के एक्टिव यूज़र्स की संख्या 13 मिलियन से ज्यादा है और 175 मिलियन कुल डाउनलोड हैं। ऐसे में PUBG खेलने वालों को कुछ कमी तो लग रही होगी। निराश ना हों ! ये हैं 5 ऐसे गेम जो PUBG के बेहतरीन विकल्प हैं, जिन्हें आप PUBG की जगह आनंद के साथ खेल सकते हैं।

Call of Duty Mobile

Call Of Duty गेम का मोबाइल वर्शन लॉन्च होना काफी सही निर्णय साबित हुआ। ये गेम काफी रिफाइन है जिसमें खामियां नहीं हैं और ये PUBG Mobile का काफी नज़दीकी प्रतिद्वंदी है। इसमें 100 खिलाड़ी बैटल रॉयल मोड में बंदूकों, गाड़ियों और अलग-अलग करैक्टरों के साथ एक फील्ड पर खेल सकते हैं। इसके अलावा इसमें अलग से एक मल्टीप्लयेर मोड भी है।

FAU-G

हाल ही में भारत में लॉन्च हुआ PUBG का विकल्प FAU-G भी आप चुन सकते हैं। ये एक देसी गेम है जिसे भारत में ही डेवेलोप किया गया है और बॉलीवुड अभिनेता अक्षय कुमार ने इसे चंद रोज़ पहले लॉन्च किया है। इसमें भी आप सिंगल और मल्टीप्लयेर मोड दोनों में खेल सकते हैं। ये भी बताया जा रहा है कि इस गेम का पहला लेवल गलवान की घाटी में हुए भारत और चीनी सेना के भिड़ंत पर आधारित सेट किया गया है। FAU-G को बेंगलुरु की कंपनी nCore teams ने अक्षय कुमार के साथ पार्टनरशिप में लॉन्च किया है। इससे आने वाली कमाई का 20 प्रतिशत हिस्सा भारत के Veer Trust में दान स्वरुप दिया जायेगा। ये गेम अक्टूबर 2020 में प्ले स्टोर पर डाउनलोड के लिए उपलब्ध होगा।

Fortnite

Fortnite PUBG से थोड़ा भिन्न है लेकिन इसमें भी आपको उसी की तरह 100 प्लेयर बैटल रॉयल मोड मिलता है। आप प्लेन से एक वीरान टापू पर गिरते हैं वहाँ से कई तरह के सामान लकड़ियां, मेटल और भी काफी कुछ इकठ्ठा करके दीवारें और अलग-अलग ढाँचे बनाते हैं। इसका ग्राफ़िक्स भी दिलचस्प है और कई तरह की स्किन हैं। PUBG के अल्टरनेटिव यानि कि विकल्प के रूप में आपको ये खेल पसंद आ सकता है।

हालांकि ये प्ले स्टोर पर उपलब्ध नहीं है, लेकिन आप इसे Epic Games की वेबसाइट से डाउनलोड कर सकते हैं।

Battlelands Royale

Battlelands Royale असल में बैटल रॉयल मोड जो बाकी ऑनलाइन गेम्स में मिलता है उसी का रूप है, लेकिन कुछ चीज़ें यहां अलग हैं। इसमें 3-5 मिनट की बैटल में 32 प्लेयर ही शामिल हो सकते हैं और यहां कोई लॉबी भी नहीं हैं। इसे जीतने के लिए बस आपको सबको शूट कर अंत तक बने रहना है। लेकिन इसमें आपको फर्स्ट पर्सन शूट का एंगल नहीं बल्कि टॉप-डाउन शूटिंग स्टाइल दिया गया है।

Standoff 2

Standoff 2 भी PUBG की तरह एक फर्स्ट-पर्सन शूटर गेम ही है। इसमें छः अलग नक्शों के साथ तीन प्ले मोड दिए गए हैं। इसमें छोटे मैप में दो टीम आपस में भिड़ती हैं। इस गेम में जल्दी ही नए अपडेट के साथ नए गेम मोड, टूर्नामेंट्स और नए मैप जोड़े जायेंगे।

Facebook Comments

Recommended For You

About the Author: Pooja Choudhary

1 Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.

hi हिन्दी
X
%d bloggers like this: