नए एंड्राइड फोनों में नहीं आ रही ऑटो कॉल रिकॉर्डिंग, जानिये क्यों।

कॉल रिकॉर्डिंग एंड्राइड फ़ोन का एक ऐसा फ़ीचर है जिसका इस्तेमाल हम सभी काफी ज़्यादा करते हैं। कई बार कुछ चुनिंदा नम्बरों के लिए या फिर कई बार जो नंबर सेव नहीं हैं या फिर नए हैं (Unsaved numbers) के लिए। लेकिन अब कॉल रिकॉर्डिंग फ़ीचर एंड्राइड फोनों पर नज़र नहीं आ रहा है। कई Realme, Oppo, Xiaomi की तरफ से हाल ही में लॉन्च हुए नए फोनों में कॉल रिकॉर्डिंग का फ़ीचर नहीं है। दरअसल ये फीचर Dialer app का है और अब कई कंपनियां अपने dialer नहीं बल्कि Google का Stock dialer app दे रही हैं, जिसमें ये फीचर मौजूद ही नहीं है। आइये जानते हैं कि आप इस स्थिति में क्या कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें: अलग-अलग जगहों से कैसे अपने दोस्तों के साथ ऑनलाइन देख सकते हैं Netflix, Amazon Prime Videos कंटेंट

नए फोनों में क्यों नहीं है कॉल रिकॉर्डिंग ऐप?

कई ऐसे नए स्मार्टफोन हैं जिनमें ऑटो कॉल रिकॉर्डिंग की सुविधा अब नहीं आ रही है जैसे कि Realme 7 Pro, Realme 7, Oppo F17, OnePlus Nord इत्यादि। इन सभी फोनों में एक बदलाव जो देखने को मिला है वो Dialer app है। इन सभी में Google की स्टॉक डायलर ऐप है। दरअसल, गूगल ने ही इन स्मार्टफोन बनाने वाली कंपनियों को ये निर्देश दिया है कि फोनों में अब Google की अपनी Dialer app दी जाये, जिसमें कॉल रिकॉर्डिंग फ़ीचर आता ही नहीं है। साथ ही इन फोनों में गूगल का ही डिफ़ॉल्ट मैसेजिंग ऐप भी है। वहीं Samsung के फोनों में अब भी कंपनी की अपनी Dialer app है।

Google Dialer app

Google के अनुसार ये नया बदलाव उपयोगकर्ताओं की प्राइवेसी को ध्यान में रखते हुए किया गया है। हालांकि कई फोनों में Google dialer ऐप के साथ भी कॉल रिकॉर्डिंग का फीचर कॉल सेटिंग्स में मिल रहा है, लेकिन इसमें भी जब आप कॉल रिकॉर्डिंग ऑन करेंगे तो एक नोटिफिकेशन ज़ोर से सुनाई जायेगी कि ‘कॉल रिकॉर्डिंग शुरू हो रही है’ और ये कॉल करने वाले और कॉल उठाने वाले दोनों यूज़र्स को सुनाई देगी। साथ ही कॉल कटने पर भी फिर से आवाज़ आएगी कि ‘कॉल रिकॉर्डिंग बंद हो रही है’, यानि कि जिसकी कॉल आप रिकॉर्ड करना चाहते हैं, अब उसे बिना बताये नहीं कर पाएंगे।

Google की dialer app में ये फ़ीचर ना होने का कारण है कि कई देशों में ‘Call recording’ गैर कानूनी है। वैसे देखा जाए तो, किसी इंसान को बिना बताये उसकी बातें रिकॉर्ड करना गलत ही है, लेकिन हमारे ऐसा करने के कई जायज़ कारण भी हैं, जैसे कि हम प्रोफेशनल कॉल को रिकॉर्ड करें तो हम बातों को याद रख सकें या ज़रुरत पड़ने पर उन्हें दुबारा सुन सकें। कई बार किसी गलत आदमी की बातें रिकॉर्ड करने से भी हमारे पास सबूत होता है कि उसने क्या कहा था, इत्यादि। लेकिन कुल मिलाकर अब हम ऐसा नहीं कर सकते और आसार ये हैं कि आगे भी जो फ़ोन आएंगे उनमें भी Google की ही dialer app होगी और आगे भी ये फीचर नहीं मिलेगा।

लेकिन फिर भी अगर आप कॉल रिकॉर्डिंग करना चाहते हैं या आपके लिए इस फ़ीचर का होना ज़रूरी है, तो कुछ ऐप ऐसी हैं जो आपकी सहायता कर सकती हैं। हालांकि इनमें आपको उतनी सुविधा नहीं मिलेगी जितनी फ़ोन के ऑटो-कॉल रिकॉर्डिंग फ़ीचर में थी, लेकिन फिर भी आपका काम बन जायेगा।

ये थर्ड पार्टी app आपको Google Play Store पर मिल जाएँगी।

  1. Cube ACR
  2. Call Recorder – ACR
  3. Smart Voice Recorder
  4. Call recorder – Lucky mobiles
Facebook Comments

Recommended For You

About the Author: Pooja Choudhary

Leave a Reply

Your email address will not be published.

hi हिन्दी
X
%d bloggers like this: