Amazon Fire TV Stick और TV Stick Lite भारत में लॉन्च हुए

Amazon ने आज भारत में नए Fire TV Stick और Fire TV Stick Lite को लॉन्च किया है। साथ ही कंपनी ने Fire TV experience को भी री-डिज़ाइन कर प्रदर्शित किया गया है।

नए Fire TV Stick और TV Stick Lite में पहले से बेहतर 1.7 GHz क्वाड कोर प्रोसेसर मिलेगा और साथ में IMG GE8300 जीपीयू है जो पिछले Fire TV Stick जीपीयू से 50% फ़ास्ट और बेहतर है। दोनों में आपको फुल एचडी रेज़ॉल्यूशन के साथ एचडीआर स्ट्रीमिंग, ड्यूल-ऐन्टेना वाई-फाई जैसे फ़ीचर भी मिलेंगे।

Fire TV Stick

इनमें Fire TV Stick की कीमत 3,999 रूपए है। ये आपको कंटेंट के अनुसार बेहतर साउंड क्वालिटी देने में सहायक है और साथ ही इसमें Dolby Atmos सपोर्ट भी है। इसके साथ आने वाले Alexa रिमोट में पावर बटन, वॉल्यूम कंट्रोल, अलग से mute बटन मौजूद है।

Fire TV Stick Lite

कंपनी ने इस बार नयी Fire TV Stick जनरेशन में Fire TV Stick Lite वैरिएंट भी लॉन्च किया है। इसमें आपको जो रिमोट मिलेगा उसे ज़रिये आप अपनी आवाज़ द्वारा कंटेंट को सर्च कर पाएंगे, चला सकेंगे। इसमें अलग से पावर बटन और वॉल्यूम बटन भी नहीं है। साथ ही इसमें आपको Atmos नहीं बल्कि Dolby Audio मिलेगा।

Fire TV Stick Lite की कीमत मात्र 2,999 रूपए है। ये दोनों Fire TV Stick Lite और Fire TV Stick Amazon पर 15 अक्टूबर 2020 से सेल के लिए उपलब्ध होंगे।

Amazon Fire TV Stick Lite

री-डिज़ाइन Fire TV experience

Amazon ने इनके साथ ही Fire TV एक्सपीरियंस को भी पहले से बेहतर बनाने की कोशिश है और इसे री-डिज़ाइन किया है। आइये जानते हैं कि इस बार इसमें पहले से क्या बेहतर है।

  • इस बार ‘मेन मेनू’ स्क्रीन के बीचोंबीच (सेंटर) में होगा।
  • कंटेंट ढूंढने का नया तरीका – ब्राउज़िंग की क्षमता के साथ काफी डिटेल सर्च की जा सकती है। अलग अलग केटेगरी जैसे कि एक्शन, कॉमेडी, धार्मिक, इत्यादि। इसमें और भी काफी कुछ है।
  • नए Fire TV Sticks में Alexa वॉइस कंट्रोल भी और बेहतर है, जैसे कि आप कमांड दे सकते हैं – Alexa, गो टू सेटिंग्स, गो टू लाइब्रेरी, इत्यादि।
  • छः मेंबरों तक पर्सनलाइज्ड यूज़र्स प्रोफाइल बनाये जा सकते हैं और ये आपको आपके सर्च के आधार पर बेहतर कंटेंट के रिकमेन्डेशन, वॉच लिस्ट दिखायेगा। साथ ही आप alexa को वॉइस कमांड ‘Alexa, switch to my profile’ देकर भी अपनी प्रोफाइल पर स्विच कर सकते हैं, ये आपकी आवाज़ पहचानकर आपके प्रोफाइल पर स्विच कर सकता है ।
  • ये नया redesigned Fire TV experience साल के अंत तक ग्लोबली सभी Fire TV Sticks पर अपडेट किया जायेगा।

Facebook Comments

Recommended For You

About the Author: Pooja Choudhary

Leave a Reply

Your email address will not be published.

hi हिन्दी
X
%d bloggers like this: