एक बार फिर टला Realme Narzo सीरीज़ का लॉन्च इवेंट

Realme Narzo सीरीज़ भारत में पिछले महीने की 26 तारीख़ को लॉन्च होने वाले थे, जो कि लॉकडाउन के कारण नहीं हो पाए। इसके बाद कंपनी इन्हें कल यानि कि 21 अप्रैल को लॉन्च करने वाली थी, लेकिन एक बार फिर ये लॉन्च इवेंट टालना पड़ा। दरअसल, 20 अप्रैल के बाद लॉकडाउन में कुछ छूट मिलने वाली थीं और माना जा रहा था कि Amazon और Flipkart सुचारु रूप से चालू हो जाएँगी, लेकिन आज ही गृह मंत्रालय ने ये घोषणा की कि मोबाइल फोनों और जो भी सामान ज़रूरी नहीं है उनकी डिलीवरी अभी शुरू नहीं की जा सकती है। लॉकडाउन खत्म होने तक मोबाइल फ़ोन या कोई भी गैर-ज़रूरी सामान की ख़रीद-फरोख्त पर रोक जारी रहेगी।

पिछले हफ्ते ही सरकार द्वारा ये योजना बनाई जा रही थी कि ऑनलाइन डिलीवरी में अब कुछ रियायत दी जाएगी और ज़रूरी सामान के अलावा भी अब कुछ हद तक बाकी सामानों की होम डिलीवरी शुरू हो सकेगी, इसके बाद ही फ्लिपकार्ट और ऐमज़ॉन ने तय किया कि 26 मार्च के पश्चात लॉकडाउन के कारण स्मार्टफोन या अन्य कुछ सामानों के आर्डर जो कंपनियों को रद्द करने पड़े थे, अब उन पर काम करके उनकी डिलीवरी शुरू की जायेगी। लेकिन सरकार के आज आये निर्देशों द्वारा अब कम से कम तीन मई तक ऐसा नहीं हो सकेगा। और यही कारण है की Narzo 10 और 10A का लॉन्च फिर टालना पड़ा।

इसी ख़बर के चलते Realme India द्वारा एक ट्वीट किया गया जिसमें लिखा है कि “एक छोटी समस्या, एक बड़ी वापसी का आधार होती है। Realme Narzo का लॉन्च अगले आदेश तक टाल दिया गया है।” अब इस नयी और एंट्री-लेवल सीरीज़ का लॉन्च भारत में लॉकडाउन खत्म होने के बाद ही होगा। फिलहाल जब मोबाइल ख़रीदे ही नहीं जा सकते, तो भारत में अभी कोई कंपनी अपने नए फ़ोन लॉन्च नहीं कर रही है।

इसी सम्बन्ध में गृह मंत्रालय के प्रवक्ता की तरफ से भी ये नोटिस ट्विटर पर साझा किया गया है जिसे आप नीचे देख सकते हैं।

हालांकि मोबाइल फ़ोन इंडस्ट्री के रेगुलेटरों द्वारा भी सरकार से ये लिखित अपील की गयी है कि मोबाइल फोनों को ज़रूरी सामानों (essential products) में शामिल किया जाए। काफी साड़ी बड़ी स्मार्टफोन ब्रांडों के इस अपील का समर्थन करते हुए कहा है कि मोबाइल फ़ोन डिजिटल तौर पर एक दुसरे से लोगों को जोड़ते हैं और लॉकडाउन के प्रभाव को कम करते हैं। साथ ही ये घर से काम कर रहे लोगों के लिए सुविधा भी प्रदान करते हैं और इस समय में पूरे विश्व में घर से काम करने वाले बहुत लोग हैं। हालांकि इसके बाद भी सरकार ने मोबाइल फोनों को ज़रूरी सामान की सूची में नहीं डाला है।

संभावना है कि Realme अब लॉकडाउन खुलने के बाद ही इस नयी सीरीज के लॉन्च डेट की घोषणा करेगा। Realme Realme TV और Realme Watch जैसे प्रोडक्ट पर भी काम कर रही है। लेकिन फ़िलहाल Narzo सीरीज़ के लॉन्च के बाद ही कोई और उत्पाद लॉन्च किया जा सकता है।

Narzo सीरीज़

अगर Narzo सीरीज़ के फीचरों की बात करें तो, Narzo 10 को म्यंमार में लॉन्च हुए Realme 6i का ही रीब्रांडेड वर्शन बताया जा रहा है और Narzo 10A इंडोनेशिया में लॉन्च हुए Realme C3 का नया और अपडेटेड वैरिएंट हो सकता है।

इसके अलावा कंपनी खुद इन दोनों फोनों में 6.5 इंच की डिस्प्ले, 89.8% स्क्रीन-टू-बॉडी-रेश्यो और 5000mAh की बैटरी की पुष्टि कर चुकी है। साथ ही कंपनी ने इन दोनों फोनों को लेकर कहा कि पहली बार भारत में एक ए-क्लास प्रोसेसर आएगा। साथ ही Narzo 10A में ट्रिपल रियर कैमरे और 10 में क्वाड रियर कैमरे मौजूद होंगे।

Facebook Comments

Recommended For You

About the Author: Pooja Choudhary

Leave a Reply

Your email address will not be published.

hi हिन्दी
X
%d bloggers like this: